असिस्टेंट प्रोफेसर के 900 से ज्यादा पद खाली, ऐसे करना होगा आवेदन

RPSC Notification 2021: राजस्थान पब्लिक सर्विस कमिशन (RPSC) ने असिस्टेंट प्रोफेसर पद के लिए ईडब्ल्यूएस (EWS) कैटेगरी के उम्मीदवारों से फिर से ऑनलाइन आवेदन मांगे हैं। इच्छुक और योग्य उम्मीदवार RPSC Assistant Professor Recruitment 2021 के लिए RPSC की आधिकारिक वेबसाइट rpsc.rajasthan.gov.in पर 9 जून से 23 जून 2021 के बीच आवेदन कर सकते हैं।

इस प्रक्रिया के माध्यम से बॉटनी, केमिस्ट्री, मैथ्स, इंग्लिश हिंदी, हिस्ट्री, म्यूज़िक, संस्कृत, जियोग्राफी, होम साइंस, उर्दू,लॉ और पंजाबी आदि विषयों के लिए कुल 918 रिक्तियां भरी जाएंगी। इस पद के लिए चयनित उम्मीदवारों को 15,600 रुपए से लेकर 39,100 रुपए महीने तक का वेतन दिया जाएगा।

इस पद पर आवेदन करने के लिए उम्मीदवार की आयु 21 साल से 40 साल के बीच होनी चाहिए। हालांकि, सरकारी नियमों के अनुसार आरक्षित श्रेणी के उम्मीदवारों को आयु में छूट दी जाएगी। इसके अलावा उम्मीदवार के पास किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से 55% अंक के साथ संबंधित विषय में मास्टर्स डिग्री या समकक्ष डिग्री होनी चाहिए। साथ ही उम्मीदवार यूजीसी सीएसआइआर द्वारा आयोजित नेशनल एलिजिबिलिटी टेस्ट (NET) या समकक्ष टेस्ट पास होना चाहिए। एजुकेशनल क्वालीफिकेशन से जुड़ी अधिक जानकारी के लिए उम्मीदवार आधिकारिक नोटिफिकेशन चेक कर सकते हैं।

चयन प्रक्रिया की बात करें तो उम्मीदवारों का चयन लिखित परीक्षा और इंटरव्यू के आधार पर किया जाएगा। लिखित परीक्षा 200 अंकों की होगी, जबकि इंटरव्यू 24 अंक का होगा।

इच्छुक उम्मीदवार आरपीएससी की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर इन पदों के लिए आवेदन कर सकते हैं। अधिक जानकारी के लिए उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट पर चेक कर सकते हैं।




.