आयोग ने आईईएस और आईएसएस की परीक्षा तारीख के संबंध में जारी किया नोटिस

UPSC IES ISS Exam 2021: यूनियन पब्लिक सर्विस कमीशन (UPSC), मिनिस्ट्री ऑफ़ स्टेटिस्टिक्स एंड प्रोग्राम इंप्लीमेंटेशन ने इंडियन इकोनामिक सर्विस (IES)/ इंडियन स्टैटिसटिकल सर्विस (ISS) के परीक्षा तारीख के संबंध में एक नोटिस जारी किया है। नोटिस के अनुसार, UPSC IES ISS Exam 16 जुलाई 2021, 17 जुलाई और 18 जुलाई 2021 को आयोजित किया जाएगा। UPSC IES Admit Card‌ भी जून के दूसरे या तीसरे हफ्ते में जारी किए जाने की संभावना है। आयोग ने UPSC IES ISS 2021 का नोटिफिकेशन 7 अप्रैल 2021 को अपनी वेबसाइट upsc.gov.in पर जारी किया था। इसके लिए ऑनलाइन आवेदन आधिकारिक वेबसाइट upsconline.nic.in पर 7 अप्रैल से 27 अप्रैल 2021 तक मांगे गए थे।

बता दें कि इस प्रक्रिया के माध्यम से कुल 26 पदों पर भर्ती की जाएगी। जिसमें, इंडियन इकोनामिक सर्विस के 15 पद और इंडियन स्टैटिसटिकल सर्विस के 11 पद शामिल हैं। इन पदों पर भर्ती के लिए उम्मीदवार के पास स्टैटिसटिक्स/मैथमेटिकल स्टैटिसटिक्स/ अप्लाइड स्टैटिसटिक्स में बैचलर्स की डिग्री या मास्टर्स की डिग्री होनी चाहिए। इसके अलावा उम्मीदवारों की आयु 21 साल से 30 साल के बीच होनी चाहिए। अधिक जानकारी के लिए उम्मीदवार आधिकारिक नोटिफिकेशन चेक करें।

चयन प्रक्रिया की बात करें तो उम्मीदवारों का चयन लिखित परीक्षा और इंटरव्यू के आधार पर किया जाएगा। UPSC IES Exam में कुल 1000 अंकों के 6 पेपर होंगे। इस पेपर में सब्जेक्टिव टाइप सवाल पूछे जाएंगे और एक पेपर हल करने के लिए 3 घंटे का समय दिया जाएगा। जनरल इंग्लिश और जनरल हिंदी के पेपर 100 अंकों के होंगे। जबकि, ‌ जनरल इकोनॉमिक्स के तीन पेपर 200 अंकों के होंगे और इंडियन इकोनॉमिक्स का पेपर भी 200 अंक का होगा। इस परीक्षा में किसी भी प्रकार की नेगेटिव मार्किंग नहीं की जाएगी।

इसी तरह UPSC ISS Exam में भी कुल 1000 अंकों के 6 पेपर होंगे। इसमें जनरल इंग्लिश, जनरल हिंदी और स्टैटिसटिक्स के चार पेपर होंगे। जनरल इंग्लिश और जनरल हिंदी के पेपर 100 अंकों के होंगे। जबकि, स्टैटिसटिक्स के चारों पेपर 200 अंकों के होंगे। लिखित परीक्षा सफलतापूर्वक पास करने वाले उम्मीदवारों को इंटरव्यू के लिए बुलाया जाएगा। यह इंटरव्यू 200 अंकों का होगा। अधिक जानकारी के लिए उम्मीदवार आधिकारिक नोटिफिकेशन चेक कर सकते हैं।




.