आयोग ने जारी की नोटिस, अब इस तारीख तक कर सकते हैं आवेदन

BPSC APO Mains 2021: बिहार पब्लिक सर्विस कमीशन ने मेन्स परीक्षा के लिए ऑनलाइन आवेदन की आखिरी तारीख बढ़ा दी है। जिन उम्मीदवारों ने प्रीलिम्स परीक्षा पास की है, वह अब मेन्स परीक्षा के लिए 14 जून 2021 तक bpsc.bih.nic.in पर रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं। हालांकि, स्पीड पोस्ट द्वारा आवेदन की हार्ड कॉपी जमा करने की आखिरी तारीख 21 जून 2021 है।

यह प्रक्रिया असिस्टेंट प्रॉसीक्यूशन के 533 पद पर भर्ती के लिए की जा रही है। जिसके लिए 7 फरवरी 2021 को प्रीलिम्स परीक्षा आयोजित की गई थी। इस परीक्षा में 3,995 उम्मीदवारों ने मेन्स परीक्षा के लिए क्वालीफाई किया था। मेन्स परीक्षा के लिए ऑनलाइन आवेदन 12 मई 2021 से शुरू किया गया था। इससे पहले आवेदन करने की आखिरी तारीख 4 जून 2021 तक थी। जबकि आवेदन की हार्ड कॉपी 11 जून 2021 तक आयोग के कार्यालय में जमा करनी थी।

मेन्स परीक्षा के लिए रजिस्ट्रेशन केवल ऑनलाइन मोड के माध्यम से ही होगा। इसके अलावा किसी अन्य माध्यम से किए गए आवेदन को स्वीकार नहीं किया जाएगा। उम्मीदवार आयोग द्वारा दिए गए सभी निर्देशों को पढ़ने के बाद ही आवेदन करें। ऑनलाइन आवेदन जमा करने के बाद कोई भी बदलाव नहीं किया जाएगा। इसके अलावा आवेदन में हुई किसी भी गलती के लिए आयोग ज़िम्मेदार नहीं होगा।

चयन प्रक्रिया की बात करें तो उम्मीदवारों का चयन प्रीलिम्स, मेन्स और इंटरव्यू में मिले अंकों के आधार पर किया जाएगा। प्रीलिम्स में क्वालिफाई करने वालों को मेन्स के लिए बुलाया जाएगा और मेन्स क्वालीफाई करने वालों को इंटरव्यू के लिए। चयनित उम्मीदवारों को इंटरव्यू के समय सभी आवश्यक डॉक्युमेंट्स भी दिखाने होंगे।

असिस्टेंट प्रॉसीक्यूशन मेन्स परीक्षा 800 अंकों की होगी जिसके लिए 3 घंटे का समय दिया जाएगा। इसमें हिंदी, इंग्लिश, जनरल स्टडीज़ से 100 नंबर के सवाल होंगे। जबकि इंडियन एविडेंस एक्ट 1872, इंडियन पीनल कोड 1860, कोड ऑफ क्रिमिनल प्रोसीजर 1973 और अन्य लॉ से 150 नंबर के सवाल होंगे।

परीक्षा की तारीख के बारे में उम्मीदवारों को एसएमएस / ईमेल या आधिकारिक वेबसाइट पर सूचित किया जाएगा। अधिक जानकारी के लिए उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट पर चेक कर सकते हैं।




.