आयोग ने जारी की यूनिवर्सिटी में ऑफलाइन एग्जाम को लेकर महत्वपूर्ण नोटिस

UGC Guidelines for University Exams 2021: विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (UGC) ने एक नोटिस जारी कर सभी विश्वविद्यालयों को मई में ऑफलाइन परीक्षा नहीं आयोजित करने के लिए कहा है और स्थानीय परिस्थितियों का आकलन करने के बाद ऑनलाइन परीक्षा आयोजित करने का निर्णय लेने को कहा है। यूजीसी द्वारा जारी नोटिस आधिकारिक वेबसाइट ugc.ac.in पर उपलब्ध है। आयोग ने सभी विश्वविद्यालयों और कॉलेजों को लिखे अपने पत्र में जोर देकर कहा कि चल रही कोरोना महामारी के दौरान, सभी का स्वास्थ्य और सुरक्षा सबसे महत्वपूर्ण है।

ऑनलाइन परीक्षा के संचालन की अनुमति केवल तभी दी जाती है, जब विश्वविद्यालय यह सुनिश्चित करते हैं कि वे सभी तरह से तैयार हों और केंद्र सरकार, राज्य सरकारों, शिक्षा मंत्रालय और यूजीसी द्वारा जारी दिशा-निर्देशों का पालन करें।

विश्वविद्यालय अनुदान आयोग के दिशानिर्देश:

– शिक्षा मंत्रालय ने सभी केंद्रीय वित्त पोषित संस्थानों (आईआईटी, एनआईटी, आईआईआईटी, केंद्रीय विश्वविद्यालयों आदि) को मई में ऑफलाइन परीक्षा आयोजित नहीं करने का निर्देश दिया था।
– जून 2021 के पहले सप्ताह में परीक्षाओं के निर्णयों की समीक्षा की जाएगी।
– हर समय कैंपस में फिजिकल गैदरिंग से बचा जाना चाहिए।

यूजीसी नोटिस में कहा गया है कि कोरोना के वर्तमान परिदृश्य को ध्यान में रखते हुए, यह अनुरोध किया जाता है कि उच्च शिक्षा संस्थान मई के दौरान ऑफ़लाइन परीक्षाओं को कैंपसों में फिजिकल गैदरिंग से बचने के लिए रोक सकते हैं। परीक्षा पर शिक्षा मंत्रालय के निर्देश केवल केंद्रीय वित्त पोषित संस्थानों के लिए दिए थे। हालांकि, यूजीसी की एडवाइजरी उन सभी विश्वविद्यालयों के लिए है जो राज्य-संचालित और निजी विश्वविद्यालयों सहित संस्थान के अंतर्गत आते हैं।




.