आयोग ने जारी की 3 हजार से ज्यादा पदों के लिए नोटिफिकेशन, 40 वर्ष तक के कैंडिडेट्स कर सकते हैं आवेदन

UPPSC Recruitment 2021: उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग (UPPSC) ने स्टाफ नर्स / सिस्टर ग्रेड -2 (पुरुष / महिला) के विभिन्न पदों के लिए आवेदन आमंत्रित किए हैं। इच्छुक उम्मीदवार यूपीपीएससी की आधिकारिक वेबसाइट पर नोटिफिकेशन देख सकते हैं और ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। परीक्षा शुल्क प्राप्त करने की अंतिम तिथि 12 अगस्त है और ऑनलाइन आवेदन जमा करने की अंतिम तिथि 16 अगस्त है। यह भर्ती अभियान स्टाफ नर्स/सिस्टर ग्रेड-2 के 341 और स्टाफ नर्स/सिस्टर ग्रेड-2 के 2671 पदों को भरने के लिए चलाया जा रहा है।

उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग (UPPSC) के स्टाफ नर्स / सिस्टर ग्रेड -2 (पुरुष / महिला) के पदों पर आवेदन करने के लिए उम्मीदवारों की न्यूनतम आयु 21 वर्ष एवं अधिकतम आयु 40 वर्ष होनी चाहिए। आरक्षित वर्ग के उम्मीदवारों को नियमानुसार छूट प्रदान की जाएगी।

अनारक्षित/आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग/अन्य पिछड़ा वर्ग के उम्मीदवारों के लिए आवेदन शुल्क 125 रुपए हैं। अनुसूचित जाति और अनुसूचित जनजाति के कैंडिडेट्स के लिए आवेदन शुल्क 65 रुपए है। विकलांग उम्मीदवारों के लिए आवेदन शुल्क 25 रुपए हैं। भूतपूर्व सैनिक के लिए आवेदन शुल्क 65 रुपए हैं। स्वतंत्रता सेनानियों/महिलाओं के आश्रितों के लिए आवेदन शुल्क उनकी मूल श्रेणी के अनुसार होगा।

स्टाफ नर्स पुरुष के पद पर आवेदन के लिए उम्मीदवार को विज्ञान के साथ हाई स्कूल की परीक्षा उत्तीर्ण करनी चाहिए और हाई स्कूल और इंटरमीडिएट शिक्षा बोर्ड, उत्तर प्रदेश की इंटरमीडिएट परीक्षा या सरकार द्वारा उसके समकक्ष मान्यता प्राप्त परीक्षा उत्तीर्ण होना चाहिए। उम्मीदवारों के पास जनरल नर्सिंग और मिडवाइफरी में डिप्लोमा एवं अन्य निर्धारित योग्यता होनी चाहिए।

इन पदों पर आवेदन करने के लिए उम्मीदवारों को उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग (UPPSC) की ऑफिशियल वेबसाइट uppsc.up.nic.in पर जा कर आवेदन करना होगा। उम्मीदवार आवेदन करने से पहले ऑफिशियल नोटिफिकेशन को जरूर पढ़ लें उसके बाद आवेदन करें।स्टाफ नर्स महिला के पद पर आवेदन के लिए उम्मीदवार को विज्ञान के साथ हाई स्कूल परीक्षा उत्तीर्ण होना चाहिए और हाई स्कूल और इंटरमीडिएट शिक्षा बोर्ड, उत्तर प्रदेश की इंटरमीडिएट परीक्षा या सरकार द्वारा उसके समकक्ष मान्यता प्राप्त परीक्षा उत्तीर्ण होना चाहिए।

उम्मीदवारों के पास सामान्य नर्सिंग और मिडवाइफरी में डिप्लोमा या यूपी के साथ पंजीकरण योग्य नर्सिंग में बीएससी डिग्री होनी चाहिए। शैक्षिक योग्यता की पूर्ण जानकारी के लिए उम्मीदवार ऑफिशियिल नोटिफिकेशन देखें।

 




.