आरआरबी एनटीपीसी सीबीटी 1 का ये है लेटेस्ट अपडेट, जानिए क्या चल रहा है

रेलवे रिक्रूटमेंट बोर्ड (RRB) ने हाल ही में उम्मीदवारों के लिए एक आधिकारिक सूचना जारी की थी। सूचना में कहा गया था कि आरआरबी एनटीपीसी 2019 परीक्षा के लिए होने वाली सीबीटी को स्थगित कर दिया गया है। आधिकारिक नोटिफिकेशन के अनुसार “ कविड 19 के कारण लगाए गए प्रतिबंध में ढील के बाद दिसंबर 2020 से भर्ती प्रक्रिया चरण बद्ध तरीके से आयोजित की जा रही थी। हालांकि, एक बार फिर से कोविड महामारी कि दूसरी लहर से प्रभावित राज्यों द्वारा लगाए गए विभिन्न प्रतिबंधों के कारण सीबीटी 1 को रोक दिया गया। उम्मीदवारों को सूचित किया जाता है कि राज्यों में स्थिति सामान्य होने के बाद परीक्षाओं पर विचार किया जाएगा।”

बता दें कि आरआरबी एनटीपीसी 2021 सीबीटी 1 परीक्षा 20 दिसंबर 2020 से 8 अप्रैल 2021 तक 6 चरणों में आयोजित की गई थी। सीबीटी 2 के लिए उम्मीदवारों का चयन उनके सीबीटी 1 में पर्फोर्मेंस और 12वीं और ग्रेजुएशन में मिले नंबरों के आधार पर किया जाएगा। सीबीटी 2 के लिए कुल पदों के 20 गुना उम्मीदवारों को बुलाया जाएगा।

आरआरबी एनटीपीसी 2021 सीबीटी 2 परीक्षा पैटर्न की बात करें तो इसमें 120 नंबर के 120 ऑब्जेक्टिव टाइप सवाल होंगे, जिसके लिए डेढ़ घंटे का समय दिया जाएगा। इसमें जनरल अवेयरनेस से 50 सवाल होंगे। जबकि मैथ्स, जनरल इंटेलिजेंस और रीज़निंग से 35- 35 सवाल पूछे जाएंगे। इसके अलावा हर गलत जवाब के लिए 1/3 नेगेटिव मार्किंग भी होगी।

एलिजिबिलिटी के लिए जनरल कैटेगरी के उम्मीदवारों को 40 फीसदी , ओबीसी (नॉन क्रीमी लेयर) को 30 फीसदी, ईडब्ल्यूएस 40 फीसदी, एससी को 30 फीसदी, एसटी को 25 फीसदी नंबर लाने होंगे। हालांकि, PwBD कैटेगरी के उम्मीदवारों को 2 फीसदी की छूट दी जा सकती है।

उम्मीदवारों को सीबीटी 2 में मिले अंकों के आधार पर टाइपिंग स्किल टेस्ट/ कंप्यूटर बेस्ड एप्टीट्यूड टेस्ट के लिए शॉर्टलिस्ट किया जाएगा। जबकि, बाकी उम्मीदवारों को सीधे डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन के लिए शॉर्टलिस्ट किया जाएगा। कंप्यूटर बेस्ड एप्टीट्यूड टेस्ट और टाइपिंग स्किल टेस्ट के लिए सीबीटी 2 के मेरिट के आधार पर वैकेंसी से 8 गुना अधिक उम्मीदवारों को शॉर्टलिस्ट किया जाएगा।

सीबीटी 2 और CBAT / TST में उम्मीदवारों के प्रदर्शन के आधार पर उन्हें डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन के लिए बुलाया जाएगा। चयनित उम्मीदवारों की नियुक्ति रेलवे प्रशासन द्वारा आयोजित मेडिकल फिटनेस टेस्ट के बाद की जाएगी। अधिक जानकारी के लिए उम्मीदवार अधिकारी वेबसाइट चेक कर सकते हैं।




.