आरपीएससी ने स्थगित की आवेदन प्रक्रिया, बताई ये वजह

राजस्थान लोक सेवा आयोग, आरपीएससी आरएएस नोटिफिकेशन 2021 पहले राजस्थान राज्य और अधीनस्थ सेवाओं में 988 पदों की भर्ती के लिए जारी किया गया था। नोटिफिकेशन के मुताबिक, आवेदन आज, 28 जुलाई, 2021 से शुरू होने वाला था, लेकिन अब इसे स्थगित कर दिया गया है। आयोग की तरफ से कहा गया है कि तकनीकी कारणों की वजह से आवेदन प्रक्रिया आज से शुरू नहीं होगी। उम्मीदवार अधिक जानकारी के लिए आधिकारिक वेबसाइट rpsc.rajasthan.gov.in पर जाकर नोटिफिकेशन चेक कर सकते हैं।

आरपीएससी आरएएस आवेदन 2021 के लिए संशोधित तारीखों की घोषणा जल्द ही परीक्षा आयोजित करने वाले प्राधिकरण द्वारा की जाएगी। आवेदन भरने की आखिरी तारीख 27 अगस्त, 2021 थी। हालांकि, तकनीकी कारणों से इसे स्थगित कर दिया गया है। इस समस्या का समाधान होते ही दो-तीन दिन में आवेदन की नई तारीख जारी कर दी जाएगी।

आवेदन फीस: इन पदों पर आवेदन के लिए सामान्य उम्मीदवारों से 350 रुपये का आवेदन शुल्क लिया जाएगा। राजस्थान के ओबीसी, बीसी उम्मीदवारों के लिए आवेदन शुल्क 250 रुपए है और एससी व एसटी उम्मीदवारों के लिए शुल्क 150 रुपये निर्धारित है। आयु सीमा की बात करें तो कैंडिडेट्स की 1 जनवरी 2022 को उम्र 21 साल से कम और 40 साल से अधिक नहीं होनी चाहिए। आरक्षित वर्गों के कैंडिडेट्स को अधिकतम आयु सीमा में छूट का भी प्रावधान भी किया गया है।

इस भर्ती प्रक्रिया से 988 पदों पर भर्ती के लिए परीक्षा का आयोजन किया जाएगा। इन पदों में राज्य सेवा के 363 पदों और अधीनस्थ सेवा के 625 पदों समेत कुल 988 पदों पर नियुक्ति होगी। आयोग द्वारा जारी विज्ञापन में EWS अभ्यर्थी के लिए पहली बार इस परीक्षा में आरक्षण लागू किया गया है। इन्हें आरक्षण के तहत आयु और आवेदन शुल्क में छूट मिलेगी।





.