आवेदन और एग्जाम की तारीखों में हुआ बदलाव, ये हैं नई तिथियां

Bihar B.Ed CET 2021: देशभर में बढ़ते कोरोना मामलों के चलते बिहार के ललित नारायण मिथिला यूनिवर्सिटी ने बीएड प्रवेश परीक्षा के लिए आवेदन करने की आखिरी तारीख को 5 जून 2021 तक बढ़ा दिया है।‌ इससे पहले, आवेदन करने की आखिरी तारीख 25 मई 2021 तक थी। वहीं अब उम्मीदवार लेट फीस के साथ 8 जून 2021 तक आवेदन कर सकते हैं। इसी के साथ बिहार बीएड परीक्षा को भी स्थगित कर दिया गया है। अब यह परीक्षा 15 जून की जगह 11 जुलाई को आयोजित की जाएगी। जिन उम्मीदवारों ने अभी तक आवेदन नहीं किया है, वह bihar-cetbed-lnmu.in पर जाकर आवेदन कर सकते हैं।

बिहार बैचलर ऑफ एजुकेशन कंबाइंड एंट्रेंस टेस्ट (बिहार बी.एड सीईटी) एक राज्य स्तरीय शिक्षण प्रवेश परीक्षा है जो ललित नारायण मिथिला विश्वविद्यालय, कामेश्वरनगर, दरभंगा द्वारा आयोजित कराई जाती है। यह प्रवेश परीक्षा हर साल बिहार के विभिन्न विश्वविद्यालयों में रेगुलर बी.एड , डिस्टेंस बी.एड और शिक्षा शास्त्री बी.एड कार्यक्रमों में योग्य उम्मीदवारों के चयन के लिए आयोजित कराई जाती है।

यह परीक्षा ऑफलाइन मोड में आयोजित कराई जाती है, जिसके लिए 2 घंटे का समय दिया जाता है। जिन उम्मीदवारों ने संबंधित विषय में 50% अंक या 55% (इंजीनियरिंग और टेक्नोलॉजी स्ट्रीम में) अंक के साथ बैचलर्स / मास्टर डिग्री पूरी कर ली है, वह इस परीक्षा में शामिल हो सकते हैं। परीक्षा पास करने वाले सफल उम्मीदवारों को काउंसलिंग के लिए बुलाया जाता है।

आपको बता दें कि अभी तक लगभग 1 लाख उम्मीदवार आवेदन कर चुके हैं। हालांकि, यह आंकड़ा पिछले साल के मुकाबले कम है। निजी संस्थान और छात्रों का मानना है कि साइबर कैफे बंद होने के कारण आवेदन में कमी आई है। बदले शेड्यूल के तहत अब 1 जुलाई को एडमिट कार्ड जारी किया जाएगा। साथ ही फॉर्म करेक्शन के लिए 9 जून और 10 जून का समय दिया जाएगा। अधिक जानकारी के लिए उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट पर चेक कर सकते हैं।




.