इंडियन एयरफोर्स में महिलाएं इन पदों के लिए कर सकती हैं अप्लाई

Indian Air Force Recruitment 2021: इंडियन एयरफोर्स का हिस्सा बनने की इच्छुक महिलाएं AFCAT भर्ती 2021 के माध्यम से फ्लाइंग ब्रांच, ग्राउंड ड्यूटी टेक्निकल ब्रांच और ग्राउंड ड्यूटी नॉन टेक्निकल ब्रांच जैसे विभिन्न पदों के लिए आवेदन कर सकती हैं। यहां हम आपको कुछ ऐसे ही तरीके बताएंगे, जिसके माध्यम से ग्रेजुएट या पोस्टग्रेजुएट महिलाएं इंडियन एयर फोर्स में अपना करियर बना सकती हैं।

एयर फोर्स कॉमन एडमिशन टेस्ट (AFCAT) फ्लाइंग ब्रांच में शार्ट सर्विस कमीशन एंट्री: उम्मीदवार फ्लाइंग ब्रांच में शॉर्ट सर्विस कमिशन के लिए AFCAT के माध्यम से अप्लाई कर सकते हैं। इसके लिए उम्मीदवार अविवाहित होना चाहिए और उनकी आयु 20 से 24 साल के बीच होनी चाहिए। हालांकि, कमर्शियल पायलट लाइसेंस रखने वाले उम्मीदवारों को आयु में 2 साल तक की छूट मिलेगी।
इसके अलावा उम्मीदवार मैथ्स और फिजिक्स में न्यूनतम 50 % अंको के साथ 10+2 लेवल पास होना चाहिए। साथ ही मान्यता प्राप्त संस्थान से किसी भी विषय में 60% अंकों के साथ ग्रेजुएशन की डिग्री होनी चाहिए। अधिक जानकारी के लिए उम्मीदवार आधिकारिक नोटिफिकेशन चेक करें।

नेशनल कैडेट कॉर्प्स (NCC) फ्लाइंग ब्रांच में स्पेशल एंट्री: नेशनल कैडेट कॉर्प्स के एयर विंग सीनियर डिविजन का ‘सी’ सर्टिफिकेट रखने वाले उम्मीदवार इंडियन एयरफोर्स में फ्लाइंग ब्रांच के लिए अप्लाई कर सकते हैं। इसके लिए उम्मीदवार मैथ्स और फिजिक्स में न्यूनतम 50 % अंको के साथ 10+2 लेवल पास होना चाहिए। साथ ही मान्यता प्राप्त संस्थान से किसी भी विषय में 60% अंकों के साथ ग्रेजुएशन की डिग्री होनी चाहिए‌ या फिर BE/B. Tech की डिग्री होनी चाहिए। एनसीसी स्पेशल एंट्री के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवारों को एएफएसबी टेस्टिंग के लिए बुलाया जाता है।

ग्रेजुएट्स के लिए ग्राउंड ड्यूटी (नॉन टेक्निकल) ब्रांच के लिए एयर फोर्स कॉमन एडमिशन टेस्ट (AFCAT) :
ग्राउंड ड्यूटी ब्रांच के लिए उम्मीदवार की आयु 20 से 26 साल के बीच होनी चाहिए और 25 साल से कम आयु वाले उम्मीदवार अविवाहित होने चाहिए। ग्राउंड ड्यूटी (नॉन टेक्निकल) ‌ ब्रांच में उम्मीदवार एडमिनिस्ट्रेटिव ब्रांच, अकाउंट्स ब्रांच और लॉजिस्टिक्स ब्रांच में ऑफिसर पद के लिए अप्लाई कर सकते हैं।

ग्रेजुएट्स और पोस्ट ग्रैजुएट्स के लिए ग्राउंड ड्यूटी (नॉन टेक्निकल) ब्रांच के लिए एयर फोर्स कॉमन एडमिशन टेस्ट (AFCAT): इसके तहत आप एजुकेशन ब्रांच या मिटियोरोलॉजी ब्रांच में अप्लाई कर सकते हैं। एजुकेशन ब्रांच के लिए उम्मीदवार किसी भी विषय में 50% अंकों के साथ 10+2 और पोस्ट ग्रेजुएशन पास होना चाहिए। जबकि, ग्रेजुएशन में 60% अंक होने चाहिए। वहीं, मिटियोरोलॉजी ब्रांच के लिए न्यूनतम 50% अंकों के साथ पोस्ट ग्रेजुएशन की डिग्री होनी चाहिए।

ग्राउंड ड्यूटी (टेक्निकल) ब्रांच के लिए एयर फोर्स कॉमन एडमिशन टेस्ट (AFCAT): इसके लिए उम्मीदवार की आयु 20 साल से 26 साल के बीच होनी चाहिए। ग्राउंड ड्यूटी (टेक्निकल) ब्रांच में AFCAT के दो स्कीम के तहत एंट्री पाई जा सकती है। इससे जुड़ी विस्तृत जानकारी के लिए उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट चेक करें।




.