इंडियन कोस्ट गार्ड के 350 यांत्रिक और नाविक पदों के लिए इस तारीख से कर सकेंगे आवेदन

Indian Coast Guard Recruitment 2021: इंडियन कोस्ट गार्ड ने 1/2022 बैच के लिए नाविक (जनरल ड्यूटी), नाविक (डॉमेस्टिक ब्रांच) और यांत्रिक के कुल 350 पदों के लिए अपने वेबसाइट पर नोटिफिकेशन जारी किया है। इच्छुक उम्मीदवार 2 जुलाई से 16 जुलाई 2021 तक इंडियन कोस्ट गार्ड की आधिकारिक वेबसाइट joinindiancoastguard.cdac.in पर ऑनलाइन आवेदन कर सकेंगे।

इस प्रक्रिया के माध्यम से नाविक (जनरल ड्यूटी) के 260 पद, नाविक (डोमेस्टिक ब्रांच) के 50 पद, यांत्रिक (मैकेनिकल) के 20 पद, यांत्रिक (इलेक्ट्रिकल) के 13 पद और यांत्रिक (इलेक्ट्रॉनिक्स) के 7 पद पर भर्ती की जाएगी। नाविक पद के लिए चयनित उम्मीदवारों को 21,700 रुपए और यांत्रिक पद के लिए 29,200 रुपए का मूल वेतन दिया जाएगा।

बता दें कि नाविक (जनरल ड्यूटी) और यांत्रिक की बेसिक ट्रेनिंग फरवरी 2022 से शुरू होगी और नाविक (डॉमेस्टिक ब्रांच) की ट्रेनिंग अप्रैल 2022 से आईएनएस चिल्का में होगी। बेसिक ट्रेनिंग के बाद संबंधित ट्रेड में समुद्री ट्रेनिंग और प्रोफेशनल ट्रेनिंग भी कराई जाएगी।

नाविक (जनरल ड्यूटी) पद पर आवेदन करने के लिए उम्मीदवार सीओबीएसई ( COBSE) द्वारा मान्यता प्राप्त बोर्ड से मैथ्स और फिज़िक्स के साथ 12वीं पास होना चाहिए। वहीं, नाविक (डॉमेस्टिक ब्रांच) पद के लिए उम्मीदवार 10वीं पास होना चाहिए। जबकि, यांत्रिक के पद के लिए उम्मीदवार सीओबीएसई ( COBSE) द्वारा मान्यता प्राप्त बोर्ड से 12वीं पास होना चाहिए। साथ ही एआ एईसीटीई (AICTE) द्वारा मान्यता प्राप्त इलेक्ट्रिकल/ मैकेनिकल/इलेक्ट्रॉनिक्स और टेलीकम्युनिकेशन में डिप्लोमा होना चाहिए। इसके अलावा उम्मीदवार की आयु 18 साल से 22 साल के बीच होनी चाहिए।

इन पदों के लिए उम्मीदवारों का चयन लिखित परीक्षा, फिजिकल फिटनेस टेस्ट, डॉक्यूमेंट वेरीफिकेशन और मेडिकल एग्जामिनेशन के आधार पर किया जाएगा।

इससे जुड़ी अधिक जानकारी के लिए आधिकारिक नोटिफिकेशन चेक करें।‌ इच्छुक उम्मीदवार इंडियन कोस्ट गार्ड की आधिकारिक वेबसाइट joinindiancoastguard.cdac पर जाकर रजिस्टर कर सकते हैं। आवेदन करने के लिए उम्मीदवारों को 250 रुपए फीस जमा करनी होगी। हालांकि, एससी / एसटी उम्मीदवारों को फीस नहीं जमा करना होगा।




.