इंडियन कोस्ट गार्ड ने निकालीं सरकारी नौकरी, जानिए कौन कर सकता है आवेदन, ये रहा डायरेक्ट लिंक

इंडियन कोस्ट गार्ड ने सहायक कमांडेंट -01/2022 बैच की भर्ती के लिए नोटिफिकेशन जारी कर दिया है। उम्मीदवार ICG की आधिकारिक वेबसाइट joinindiancoastguard.gov.in पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। इंडियन कोस्ट गार्ड भर्ती प्रक्रिया 04 जुलाई 2021 से शुरू होगी और 14 जुलाई तक ऑफिशियस पोर्टल के माध्यम से ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। ICG Job 2021 नोटिफिकेशन का डायरेक्ट लिंक नीचे दिया गया है। आवेदन करने से पहले सभी जरूरी जानकारियों को ध्यान से पढ़ें।

कौन कर सकता है अप्लाई?
जनरल ड्यूटी (जीडी):
किसी भी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से कम से कम 60% अंकों के साथ ग्रेजुएट की डिग्री प्राप्त होनी चाहिए। इसके अलावा, 12वीं क्लास (इंटरमीडिएट) तक मैथ्स और फिजिक्स दोनों में मिलाकर कम से कम 60 प्रतिशत अंक प्राप्त होने चाहिए।
टेक्निकल पोस्ट के लिए: किसी भी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से कुल मिलाकर 60% अंकों के साथ इंजीनियरिंग की डिग्री होनी चाहिए। इसके साथ, 12वीं क्लास (इंटरमीडिएट) में मैथ्स और फिजिक्स दोनों विषयों में कुल 60 प्रतिशत अंकों के साथ पास उम्मीदवार आवेदन कर सकते हैं।

भारतीय तटरक्षक बल भर्ती 2021 खाली पद
जनरल ड्यूटी (GD) – 40 पद
टेक्निकल (इंजीनियरिंग और इलेक्ट्रिकल) ऑफिसर – 10 पद
रिक्तियां केवल पुरुष उम्मीदवारों के लिए उपलब्ध हैं।

आईसीजी सहायक कमांडेंट 01/2022 बैच जीडी और टेक्निकल (इंजीनियरिंग और इलेक्ट्रिकल) पोस्ट के लिए प्रारंभिक चयन बोर्ड (PSB) का एडमिट कार्ड 20 जुलाई को आधिकारिक वेबसाइट पर अपलोड कर दिया जाएगा। भर्ती परीक्षा जुलाई या अगस्त 2021 में आयोजित होने की उम्मीद है।

चयन प्रक्रिया: चयन प्रक्रिया में दो चरण शामिल होंगे। उम्मीदवारों को प्रारंभिक चयन के लिए शॉर्टलिस्ट किया जाएगा जिसमें मेंटल एबिलिटी टेस्ट या कॉग्निटिव एप्टीट्यूड टेस्ट और पिक्चर परसेप्शन एंड डिस्कशन टेस्ट (पीपी एंड डीटी) शामिल होंगे। प्रीलिम्स में क्वालीफाई होने वाले उम्मीदवारों को फाइनल सेलेक्शन के लिए बुलाया जाएगा, जो अगस्त के अंत या सितंबर की शुरुआत से नवंबर 2021 की शुरुआत तक अस्थायी रूप से आयोजित किया जाएगा। अंतिम चयन में मनोवैज्ञानिक टेस्ट, ग्रुप डिस्कशन और पर्सनल इंटरव्यू में क्वालीफाई होने पर मेरिट लिस्ट के आधार पर होगा। आखिर में उम्मीदवारों को डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन (DV( के लिए बुलाया जाएगा।




.