इन कैंडिडेट्स के लिए शुरू हुई रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया, इन चीजों का रखना है ध्यान

बिहार लोक सेवा आयोग (बीपीएससी) ने मेन्स एग्जाम के लिए ऑनलाइन आवेदन शुरू कर दिया है। जिन कैंडिडेट्स ने प्रीलिम्स एग्जाम पास किया है, वह अब bpsc.bih.nic.in पर रजिस्टर कर सकते हैं। मेन्स एग्जाम के रजिस्ट्रेशन कि पूरी प्रक्रिया केवल ऑनलाइन मोड के माध्यम से की जाएगी। किसी अन्य मोड के माध्यम से आवेदन स्वीकार नहीं किया जाएगा।

यह एग्जाम असिस्टेंट प्रॉसिक्यूशन ऑफिसर के 553 खाली पदों पर भर्ती के लिए किया जा रहा है। जिसके लिए प्रीलिम्स एग्जाम 7 फरवरी 2021 को आयोजित किया गया था, जिसमें 3995 उम्मीदवार मेन्स एग्जाम के लिए पास हुए। पास होने वाले उम्मीदवार मेन्स के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। आवेदन करने की आखिरी तारीख 4 जून 2021 है। उम्मीदवार 11 जून 2021 तक अपने आवेदन की हार्ड कॉपी आयोग के कार्यालय जमा कर सकते हैं।

सभी उम्मीदवार आयोग द्वारा दिए गए निर्देशों को पढ़ने के बाद ही आवेदन करें क्योंकि आवेदन करने के बाद कोई भी संशोधन नहीं किया जा सकेगा। आवेदन में हुई किसी भी गलती के लिए आयोग की जिम्मेदारी नहीं है। इंटरव्यू के समय उम्मीदवारों को आवेदन मे दिए सभी डॉक्यूमेंट्स के साथ उपस्थित होना होगा।

उम्मीदवारों का चयन प्रीलिम्स, मेन्स और इंटरव्यू में मिले नंबरों के आधार पर किया जाएगा। प्रीलिम्स में क्वालिफाई करने वाले उम्मीदवारों को मेन्स के लिए बुलाया जाएगा और मेन्स एग्जाम क्वालीफाई करने वाले उम्मीदवारों को इंटरव्यू के लिए बुलाया जाएगा। असिस्टेंट प्रॉसिक्यूशन ऑफिसर मेन्स एग्जाम 800 नंबर का होगा जिसके लिए 3 घंटे क समय मिलेगा।

परीक्षा पैटर्न की बात करें तो 7 सेक्शन में एग्जाम होगा। हिंदी लैंग्वेज, जनरल स्टडीज और इंगलिश लैंग्वेज 100 नंबर के होंगे। जबकि इंडियन एविडेंस एक्ट 1872, इंडियन पीनल कोड 1860, कोड ऑफ क्रिमिनल प्रोसीजर 1973 और अन्य लॉ 150 नंबर के होंगे। सभी सेक्शन के लिए 3 घंटे क समय दिया जाएगा। परीक्षा की तारीख उम्मीदवारों को एसएमएस / ईमेल या आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से सूचित की जाएगी। सभी उम्मीदवार नए अपडेट के लिए आधिकारिक वेबसाइट पर चेक करते रहें।




.