इन पदों भर्ती के लिए नोटिफिकेशन जारी, जानिए आप आवेदन कर सकते हैं या नहीं

NBE Recruitment 2021: भारत सरकार के स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय के तहत नेशनल बोर्ड ऑफ एग्जा़मिनेशन (NBE), नई दिल्ली ने जूनियर असिस्टेंट, सीनियर असिस्टेंट और जूनियर अकाउंटेंट के पद पर भर्ती के लिए एक नोटिफिकेशन जारी किया है। उम्मीदवार 15 जुलाई 2021 से 14 अगस्त 2021 तक आधिकारिक वेबसाइट natboard.edu.in ऑनलाइन आवेदन कर सकेंगे। इस प्रक्रिया के माध्यम से जूनियर असिस्‍टेंट के 30 पद, सीनियर असिस्‍टेंट के 8 पद और जूनियर अकाउंटेंट के 4 पद पर भर्ती की जाएगी। इन पदों पर भर्ती के लिए उम्मीदवारों को 20 सितंबर 2021 को आयोजित होने वाली ऑनलाइन परीक्षा देनी होगी।

जूनियर असिस्टेंट के पद पर आवेदन करने के लिए उम्मीदवार को किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड /विश्वविद्यालय से सीनियर सेकेंडरी एग्जा़म पास होना चाहिए। साथ ही कंप्यूटर और बेसिक सॉफ्टवेयर पैकेज जैसे विंडोज़ / नेटवर्क ऑपरेटिंग सिस्टम / लैन आर्किटेक्चर की जानकारी होनी चाहिए। वहीं, सीनियर असिस्टेंट पद के लिए उम्मीदवार के पास किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय/ बोर्ड से डिग्री होनी चाहिए। जबकि, जूनियर अकाउंटेंट पद के लिए किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से मैथ्स या स्टैटिक्स या फिर कॉमर्स में बैचलर्स डिग्री होनी चाहिए। इसके अलावा उम्मीदवार की आयु 18 साल से 27 साल के बीच होनी चाहिए। हालांकि, आरक्षित कैटेगरी के उम्मीदवारों के लिए आयु में छूट दी जाएगी।

चयन प्रक्रिया की बात करें तो उम्मीदवारों का चयन दो स्टेज में होगा। पहले स्टेज में कंप्यूटर बेस्ड टेस्ट (CBT) होगा। इसमें 200 नंबर के 200 सवाल पूछे जाएंगे, जिसके लिए 180 मिनट का समय दिया जाएगा। इस पेपर में ऑब्जेक्टिव टाइप सवाल होंगे और हर गलत जवाब के लिए 0.25 नंबर काटे जाएंगे। क्वालीफाइंग मार्क्स की बात करें तो यह एससी/ एसटी कैटेगरी के लिए 40 फीसदी और अन्य कैटेगरी के लिए 50 फीसदी होगा।

वहीं दूसरा स्टेज कंप्यूटर नॉलेज और स्किल टेस्ट का है। यह पेपर 100 नंबर का होगा जिसके लिए 75 मिनट का समय दिया जाएगा। इसमें उम्मीदवारों को लगभग 500 शब्दों का इंग्लिश टेक्स्ट दिया जाएगा, जिसे उन्हें 15 मिनट के अंदर उसी फॉर्मेट में कंप्यूटर पर दिखाना होगा।

इन पदों के लिए कंप्यूटर बेस्ड टेस्ट (स्टेज 1) और कंप्यूटर नॉलेज और स्किल टेस्ट (स्टेज 2) के आधार पर उम्मीदवारों कि एक मेरिट लिस्ट तैयार की जाएगी। यदि दो या दो से अधिक उम्मीदवार समान अंक प्राप्त करते हैं तो अधिक आयु वाले उम्मीदवार को वरीयता दी जाएगी।

इच्छुक उम्मीदवार 15 जुलाई 2021 से 14 अगस्त 2021 तक अधिकारी वेबसाइट natboard.edu.in पर उपलब्ध लिंक के माध्यम से ऑनलाइन आवेदन कर सकेंगे। आवेदन के लिए जनरल/ओबीसी कैटेगरी के उम्मीदवारों को 1500 रुपए शुल्क भी देना होगा।




.