इन राज्यों में आयोजित होगी सेना भर्ती रैली, इन पदों के लिए करें आवेदन

भारतीय सेना ने हाल ही में फतेहगढ़ साहिब, बरनाला, मानसा, संगरूर और पटियाला (पंजाब) के योग्य उम्मीदवारों के लिए भर्ती रैली आयोजित करने का नोटिफिकेशन जारी किया है। यह भर्ती 6 अगस्त 2021 से 20 अगस्त 2021 तक 1 एडीएसआर ग्राउंड ( पटियाला, संगरूर रोड, फ्लाइंग क्लब के सामने) पर आयोजित की जाएगी। इच्छुक उम्मीदवार 6 जून 2021 से 20 जुलाई 2021 तक ऑनलाइन मोड के माध्यम से आवेदन कर सकते हैं। रैली के लिए एडमिट कार्ड उम्मीदवारों के रजिस्टर्ड ईमेल आईडी पर 21 जुलाई 2021 से 5 अगस्त 2021 के बीच भेजा जाएगा।

इसके अलावा भारतीय सेना राजस्थान के अलवर, जयपुर, कोटा, झुंझुनू और जोधपुर में भी भर्ती रैली आयोजित करने जा रही है। इसके लिए रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया joinindianarmy.gov.in पर जा रही है। इच्छुक उम्मीदवार 27 जून 2021 तक आधिकारिक वेबसाइट पर आवेदन कर सकते हैं। इन जगहों पर 11 जुलाई से 2 अगस्त 2021 तक रैली आयोजित की जाएगी।

यह रैली विभिन्न विभागों में सोल्जर (जनरल ड्यूटी), सोल्जर नर्सिंग असिस्टेंट, सोल्जर क्लर्क, सोल्जर टेक्निकल, सोल्जर ट्रेड्समैन के पद पर भर्ती के लिए आयोजित की जाएगी। सोल्जर जनरल ड्यूटी पद पर आवेदन करने के लिए उम्मीदवार के पास मैट्रिक में कम से कम 33 फीसदी नंबर होने चाहिए।‌ जबकि, सोल्जर टेक्निकल पद के लिए फिजिक्स, केमिस्ट्री, मैथ्स और इंग्लिश के साथ 10+2 इंटरमीडिएट परीक्षा 50 फीसदी नंबरों के साथ पास होने चाहिए। वहीं, सोल्जर ट्रेड्समैन पद के लिए 10वीं पास और संबंधित विषय में आईटीआई होना चाहिए। अधिक जानकारी के लिए उम्मीदवार आधिकारिक नोटिफिकेशन चेक कर सकते हैं।

उम्मीदवारों का चयन फिज़िकल फिटनेस टेस्ट, फिज़िकल मेजरमेंट टेस्ट, मेडिकल और लिखित परीक्षा के आधार पर किया जाएगा। फिज़िकल फिटनेस टेस्ट (PFT) में 100 नंबर के लिए 1.6 किमी दौड़, पुल अप्स, ज़िग ज़ैग बैलेंस और 9 फीट डिच का टेस्ट देना होता है।




.