इस आधार पर जारी होगा कक्षा 10वीं का रिजल्ट

Uttarakhand Board Exam 2021: बढ़ते कोरोना मामलों के चलते उत्तराखंड सरकार ने पहले ही कक्षा 10 के लिए उत्तराखंड बोर्ड एग्जाम 2021 को रद्द कर दिया था। स्थानीय खबरों के अनुसार, अब उत्तराखंड बोर्ड ऑफ स्कूल एजुकेशन, (UBSE) 10वीं का रिज़ल्ट कक्षा 9 और कक्षा 10 के अंकों के आधार पर घोषित किया जाएगा। उत्तराखंड बोर्ड परीक्षा 2021 की अधिक जानकारी के लिए छात्र यूबीएसई की आधिकारिक वेबसाइट ubse.uk.gov.in चेक कर सकते हैं।

राज्य बोर्ड ने स्कूलों से कक्षा 9 और कक्षा 10 में छात्रों द्वारा प्राप्त अंकों को जमा करने को कहा है। छात्रों को कक्षा 9 और कक्षा 10 में प्राप्त अंकों के आधार पर अगली कक्षा में प्रमोट किया जाएगा। हालांकि, कक्षा 10 के छात्रों को प्रमोट करने के लिए अभी तक बोर्ड द्वारा कोई विस्तृत क्राइटेरिया नहीं जारी किया गया है। बता दें कि कक्षा 10 उत्तराखंड बोर्ड एग्जाम 2021 के रिज़ल्ट के लिए लगभग 1.48 लाख छात्र इंतज़ार कर रहे हैं।

यूबीएसई द्वारा मांगी गई जानकारी में कक्षा 9 की ऑनलाइन कक्षाओं में छात्रों का अटेंडेंस, कक्षा 9 के एनुअल एग्जाम में प्राप्त अंक और कक्षा 10 की इंटरनल एग्जाम के अंक भी शामिल हैं। प्राप्त जानकारी के आधार पर यूबीएसई कक्षा 10 उत्तराखंड बोर्ड परीक्षा 2021 का रिज़ल्ट तैयार करेगा।

कक्षा 12 की बात करें तो राज्य बोर्ड ने बहुविकल्पीय प्रश्नों के आधार पर परीक्षा आयोजित करने का विचार किया है। राज्य के शिक्षा मंत्री का सुझाव है कि यह पैटर्न परीक्षा के समय को कम करेगा। वहीं, इस वजह से परिणाम भी जल्द घोषित किया जा सकेगा । हालांकि, बोर्ड द्वारा निर्णय की घोषणा होनी बाकी है। उत्तराखंड बोर्ड परीक्षा 2021 के बारे में अधिक अपडेट के लिए छात्र यूबीएसई की वेबसाइट देखते रहें।




.