इस तारीख को आयोजित की जाएगी NEET UG परीक्षा

NEET UG 2021: शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने NEET UG 2021 की तारीख घोषित कर दी है। ताजा जानकारी के अनुसार यह परीक्षा 12 सितंबर 2021 को आयोजित की जाएगी। परीक्षा के लिए रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया 13 जुलाई से शाम 5 बजे शुरू की जाएगी। छात्र एनटीए की वेबसाइट के माध्यम से रजिस्टर कर सकेंगे।

छात्रों की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए परीक्षा केंद्रों के साथ शहरों की संख्या भी बढ़ा दी गई है। अब यह परीक्षा 155 शहरों की जगह 198 शहरों में आयोजित की जाएगी।वहीं, पिछले साल 3862 परीक्षा केंद्रों पर यह परीक्षा आयोजित की गई थी। परीक्षा के दौरान छात्रों को सेंटर पर मास्क भी उपलब्ध कराया जाएगा। इसके अलावा कोविड-19 के बचाव के लिए सभी नियमों का कड़ाई से पालन किया जाएगा। बता दें कि इससे पहले NEET UG Exam 1 अगस्त के लिए निर्धारित किया गया था। फिर कोविड-19 की दूसरी लहर के कारण इसे सितंबर तक के लिए स्थगित कर दिया गया था।

बता दें कि NEET UG 2021 के लिए आधिकारिक वेबसाइट www.ntaneet.nic.in के माध्यम से किए गए ऑनलाइन आवेदन को ही स्वीकार किया जाएगा। इस परीक्षा के लिए छात्रों की आयु 17 साल से 25 साल के बीच होनी चाहिए। परीक्षा से जुड़ी अधिक जानकारी के लिए आधिकारिक वेबसाइट चेक करें।

हाल ही में सरकार द्वारा JEE Main 2021 के तीसरे और चौथे सेशन की भी तारीख घोषित की गई थी। जारी नोटिस के अनुसार, तीसरे सेशन की परीक्षा 20 जुलाई से 25 जुलाई तक होगी। जबकि, चौथे सेशन की परीक्षा 27 जुलाई से 2 अगस्त तक होगी। सभी परीक्षाओं की फाइनल मेरिट लिस्ट 9 अगस्त को घोषित की जाएगी।




.