इस तारीख को हुई परीक्षा तो नवंबर तक आ सकता है रिजल्ट

REET 2021 Exam: राजस्थान शिक्षक योग्यता परीक्षा (REET) की तारीख लगभग तय हो गई है। रीट 2021 26 सितंबर को होना है। परीक्षा अगर 26 सितंबर को हो जाती है तो इसका रिजल्ट नवंबर में जारी हो सकता है। लेकिन यदि केरल की तरह राजस्थान में भी सितंबर तक कोरोना के केस बढ़े तो रीट परीक्षा पर छठी बार स्थगन की तलवार लटक जाएगी। इस संबध में कार्यालय, निदेशक, प्रारंभिक शिक्षा एवं पंजायती राज (प्रारंभिक शिक्षा) विभाग, राजस्थान, बीकानेर की ओर इस संबंध में विस्तृत नोटिस जारी किया गया है।

राजस्थान के शिक्षा मंत्री गोविंद सिंह डोटासरा ऐलान कर चुके हैं कि डीएलएड का रिजल्ट रीट से पहले जारी किया जाएगा ऐसे में रीट के आयोजन में यदि कोरोना का ग्रहण नहीं लगा और परीक्षा 26 सितंबर को ही हुई तो इसका रिजल्ट नवंबर में जारी किया जा सकता है।

नोटिस के अनुसार, आवेदन प्रक्रिया और इंटर्नशिप के बाद डीएलएड द्वितीय वर्ष मुख्य परीक्षा 2021 का आयोजन 02 से 14 सितंबर 2021 तक प्रस्तावित है। वहीं छात्र अध्यापकों की 86 दिन की इंटर्नशिप की अवधि पूरी होते ही अक्टूबर के आखिरी सप्ताह में रिजल्ट जारी किया जाएगा। रीट (REET) के लिए इस बार साढ़े 16 लाख से ज्यादा उम्मीदवारों ने आवेदन किया है। इससे पहले 2017 में रीट के लिए कुल 10 लाख आवेदन आए थे।

4 साल से रीट की परीक्षा नहीं हुई है, जिसके कारण इस बार छात्र-छात्राओं की संख्या में 6 लाख की बढ़ोतरी हो गई है। वर्ष 2017 में हुई रीट भर्ती परीक्षा में करीब 10 लाख अभ्यर्थी शामिल हुए थे। अभ्यर्थियों की संख्या बढ़ने से कट ऑफ मेरिट पर भी इसका असर पड़ेगा।




.