इस तारीख तक जारी हो सकता है महाराष्ट्र एसएससी रिजल्ट 2021

Board Exam Results 2021: महाराष्ट्र स्टेट बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन एंड हायर सेकेंडरी एजुकेशन (MSBSHSE), SSC Class 10 Result 2021 15 जुलाई 2021 तक जारी कर सकता है। स्कूल एजुकेशन डिपार्टमेंट की आधिकारिक नोटिस के अनुसार, SSC Class 10 Result 15 जुलाई 2021 तक घोषित कर दिया जाएगा। कक्षा 10 रिजल्ट की तारीख आधिकारिक वेबसाइट mahresult.nic.in पर जारी की जाएगी।

Maharashtra SSC Result 2021 उन छात्रों के लिए जारी किया जाएगा, ‌जो इस शैक्षणिक सत्र में कक्षा 11 में एडमिशन के लिए SSC Merit Score का विकल्प चुनेंगे। कक्षा 11 में एडमिशन के लिए एसएससी मेरिट स्कोर का चयन करना छात्रों के लिए वैकल्पिक है। जो छात्र एसएससी मेरिट स्कोर नहीं चुनना चाहते हैं, वह सीईटी (CET) के लिए उपस्थित हो सकते हैं।

बता दें कि इस साल राज्य में कक्षा 10 / एसएससी परीक्षा रद्द कर दी गई थी। देशभर में बढ़ते कोविड-19 मामलों की वजह से बोर्ड परीक्षाओं को रद्द करने का फैसला लिया गया था। सरकार ने कक्षा 10 के रिजल्ट कैलकुलेशन के लिए पहले ही इवेलुएशन क्राइटेरिया जारी कर दिया था। यह इवैल्यूएशन क्राइटेरिया छात्रों की क्षमताओं का आकलन करने के लिए अपनाया गया है। सरकार ने इसी क्राइटेरिया के साथ कक्षा 10 के छात्रों को मास प्रमोशन देने का फैसला किया है।

कक्षा 10 का रिजल्ट छात्रों द्वारा कक्षा 9 और कक्षा 10 के इंटरनल एग्जाम में प्राप्त अंकों के आधार पर तैयार किया जाएगा। हालांकि, एसएससी रिजल्ट घोषित होने के लगभग दो हफ्ते बाद कक्षा 11 में एडमिशन के लिए कॉमन एंट्रेंस टेस्ट (CET) भी आयोजित किया जाएगा। कक्षा 10 रिजल्ट से जुड़ी लेटेस्ट अपडेट के लिए छात्र आधिकारिक वेबसाइट mahresult.nic.in चेक कर सकते हैं।




.