इस मार्किंग पॉलिसी के अनुसार स्टूडेंट्स को दिए जाएंगे मार्क्स, यहां देखें डिटेल

CBSE Board tenth Result 2021 Date: देश भर में कोरोना वायरस के मामलों में वृद्धि के कारण, केंद्र सरकार ने CBSE Class 10 Board exams 2021 को रद्द करने का फैसला किया और CBSE Class 12 Board Exams 2021 को स्थगित करने का भी निर्णय लिया। CBSE के निर्णय के बाद, अन्य राज्य बोर्डों ने भी बोर्ड एग्जाम को स्थगित कर दिया है।

CBSE Class 10 Result 2021: ऐसे दिए जाएंगे छात्रों को मार्क्स

टेस्ट/ एग्जाम             अधिकतम अंक
यूनिट टेस्ट                    10
मिड -टर्म एग्जाम          30
प्री बोर्ड एग्जाम             40

छात्रों को प्रत्येक विषय के लिए अधिकतम 100 अंकों दिए जाएंगे। पॉलिसी के अनुसार प्रत्येक विषय के 20 अंक इंटरनल असिस्मेंट के लिए होंगे, 80 अंक की गणना पूरे वर्ष विभिन्न टेस्ट या परीक्षाओं में छात्रों के प्रदर्शन के आधार पर की जाएगी। यूनिट टेस्ट 10 अंकों के होंगे, अर्धवार्षिक परीक्षा में 30 अंक होंगे और प्री-बोर्ड में 40 अंक होंगे। यह CBSE tenth Board Exams 2021 के लिए छात्रों द्वारा चुने गए 5 मुख्य विषयों की मार्किंग के लिए हैं।

सीबीएसई परीक्षा नियंत्रक ने कहा, “स्कूलों को यह भी सुनिश्चित करना होगा कि उनके द्वारा दिए गए अंक स्कूल के पिछले प्रदर्शन के अनुरूप हों। स्कूलों को अंतिम परिणाम के लिए प्रिंसिपल की अध्यक्षता में एक समिति का गठन करना होगा।”

वहीं 12वीं की कक्षा के एग्जाम को बोर्ड द्वारा स्थगित कर दिया गया है। इन एग्जाम के लिए बोर्ड 1 जून को स्थिति की समीक्षा करेगा ताकि नई तारीखों का फैसला किया जा सके।




.