इस राज्य ने 10वीं और 12वीं के प्रैक्टिकल एग्जाम किए स्थगित, नई डेट यहां होंगी जारी

Board Exam 2021: मध्य प्रदेश बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन (MPBSE) ने कोरोना के मामलों की बढ़ती संख्या के बीच कक्षा 10 और 12 की प्रैक्टिकल एग्जाम रद्द कर दी। कोरोना वायरस मामलों में वृद्धि के कारण राज्य में 15 मई तक कोरोना कर्फ्यू लागू है। ये प्रैक्टिकल एग्जाम 20 मई से आयोजित होने वाले थे।

बोर्ड ने अपने आधिकारिक ट्विटर हैंडल के माध्यम से यह घोषणा की कि अगले नोटिस तक प्रैक्टिकल एग्जाम को स्थगित कर दिया गया है। बोर्ड ने अपने ट्वीट में लिखा ” #Covid19 के संक्रमण को दृष्टिगत रखते हुये 15 मई 2021 तक प्रदेश में Corona Curfew (लॉक डाउन ) होने के कारण मण्डल की प्रायोगिक परीक्षायें आगामी आदेश तक स्थगित की जाती है। स्थगित प्रायोगिक परीक्षाओं के आयोजन संबंधी तिथियां पृथक से घोषित की जाएगी।”

बोर्ड ने इससे पहले कक्षा 10वीं और 12वीं बोर्ड परीक्षा 2021 के बारे में एक सर्कुलर जारी किया था। बोर्ड ने सर्कुलर में स्पष्ट किया है कि कक्षा 10वीं और 12वीं की परीक्षा रद्द नहीं की गई है। देश भर में COVID-19 मामलों की वृद्धि के कारण परीक्षाएं स्थगित कर दी गई हैं। मध्य प्रदेश सरकार ने छात्रों की सुरक्षा और स्वास्थ्य को ध्यान में रखते हुए 15 अप्रैल से 13 जून तक कक्षा 1 से 8 तक के छात्रों के लिए ग्रीष्मकालीन अवकाश भी घोषित किया है।

MPBSE ने यह भी घोषणा की थी कि हर विषय में कम से कम 30 प्रतिशत MCQ भी होंगे। आगामी बोर्डों में कोई दीर्घ-प्रश्न नहीं होगा। प्रत्येक प्रश्न को दिए गए उच्चतम अंक चार होंगे और छात्रों को इनके लिए 125 से 150 शब्द में उत्तर लिखने होंगे।




.