इस राज्य में निकलीं टीचर के पदों पर सरकारी नौकरी, आयु सीमा 42 साल तक

हरियाणा कर्मचारी चयन आयोग (HSSC) ने 19 मई से संस्कृत पीजीटी (HSSC PGT Sanskrit) एच.ई.एस. II (ग्रुप-बी सर्विसेज) पदों के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया को फिर से शुरू करने की घोषणा की है। शिक्षक भर्ती का इंतजार कर रहे युवाओं के लिए हरियाणा में नौकरी पाने का सुनहरा मौका है। ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया 24 मई से 9 जून, 2021 तक फिर से खुली रहेगी। इसलिए, सभी इच्छुक उम्मीदवार जिन्होंने अभी तक आवेदन नहीं किया है, वे अब एचएसएससी नौकरी के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। ध्यान रहे आयोग (HSSC) द्वारा कोई ऑफलाइन एप्लीकेशन फॉर्म स्वीकार नहीं किया जाएगा।

आवेदकों की आयु सीमा कम से कम 18 साल और अधिकतम 42 साल से ज्यादा नहीं होनी चाहिए। अधिक जानकारी के लिए आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर नोटिफिकेशन को ध्यान से पढ़ें। आवेदन करने के इच्छुक उम्मीदवारों को एक विषय के रूप में हिंदी या संस्कृत के साथ मैट्रिक (10वीं) या हाइयर एग्जाम पास होना चाहिए। संबंधित विषय के हरियाणा शिक्षक पात्रता परीक्षा (HTET) या स्कूल शिक्षक पात्रता परीक्षा (STET) पास का सर्टिफिकेट होना चाहिए। इसके अलावा कम से कम 50 फीसदी नंबरों के साथ एमए संस्कृत या आचार्य और संस्कृत में बीएड या शिक्षा शास्त्री या लैंग्वेज टीचर कोर्स (LTC) या ओरिएंटल ट्रेनिंग (OT) जरूरी है।

वैकेंसी डीटेल्स: HSSC द्वारा संस्कृत PGT H.E.S.II (ग्रुप-बी सर्विसेज) पदों के लिए कुल 534 भर्ती का नोटिफिकेशन पहले, 11 फरवरी को जारी किया गया था, लेकिन कोरोना वायरस (COVID-19) की स्थिति के कारण विभिन्न प्रक्रियाओं की तारीखों को बार-बार स्थगित किया गया है। कुल 534 भर्ती में, जनरल कैटेगरी के 325 पद, अनुसूचित जाति (एससी) के 119 पद, पिछड़ा वर्ग ए के 59 पद और पिछड़ा वर्ग बी के 31 पद शामिल हैं।




.