उत्तर प्रदेश में 5वीं पास के लिए कई पद खाली, ऐसे करना होगा आवेदन

UP Anganwadi Recruitment 2021: आंगनवाड़ी कार्यकर्ता और हेल्पर पदों के विभिन्न पदों पर भर्ती के लिए ऑनलाइन आवेदन की आधिकारिक वेबसाइट balvikasup.gov.in पर जारी की है। इच्छुक और योग्य उम्मीदवार 30 जून 2021 को या उससे पहले ऑनलाइन मोड के माध्यम से अपना आवेदन जमा कर सकते हैं। ऑनलाइन प्रक्रिया 10 जून 2021 को शुरू हुई थी।

आंगनबाडी में कार्यकर्ताओं एवं हेल्पर के लिए यह भर्ती अभियान विभिन्न विभागों में 620 रिक्त पदों पर भर्ती के लिए किया जा रहा है। मीडिया रिपोर्ट के अनुसार जिला कार्यक्रम अधिकारी इंद्रपाल सिंह के अनुसार 45 दिनों में भर्ती प्रक्रिया पूरी की जानी है। गरीबी रेखा से नीचे के उम्मीदवारों को वरीयता दी जाएगी। उम्मीदवारों का चयन मेरिट के आधार पर किया जाएगा।

हाई स्कूल और हेल्पर के लिए उम्मीदवारों को कम से कम 5 वीं पास होना चाहिए। चयन करते समय तलाकशुदा, विधवा और गरीबी रेखा से नीचे के परिवारों की महिलाओं को वरीयता दी जाएगी। 31 छोटे आंगनवाड़ी पदों और 319 सहायिकाओं के लिए भी आवेदन मांगे गए हैं।

कई रिक्तियों में सबसे अधिक भर्तियां सरसौल प्रखंड में की जानी है। बिल्हौर में 42, पतारा में 23, बिधनु में 27, कल्याणपुर और चौबेपुर में 14, शिवराजपुर में 9, काकवन में 2, भितरगांव में 12 और घाटनपुर में 4 रिक्तियां हैं। जबकि अर्बन फर्स्ट में 41 और सेकेंड में 50 पद खाली हैं।

सभी उम्मीदवारों को सलाह दी जाती है कि वे आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं और अंतिम समय की भीड़ से बचने के लिए जल्द से जल्द आवेदन करें।

आंगनवाड़ी कार्यकर्ता – 270 पद
आंगनवाड़ी कार्यकर्ता में – 31 पद
आंगनवाड़ी हेल्पर – 319 पद

इन पदों पर आवेदन करने के लिए उम्मीदवारों की न्यूनतम आयु 21 वर्ष एवं अधिकत आयु 45 वर्ष निर्धारित है। आंगनवाड़ी सहायक के लिए अधिकतम आयु सीमा 50 वर्ष निर्धारित है। सरकारी मानदंडों के अनुसार आरक्षित श्रेणी के उम्मीदवारों के लिए आयु में छूट दी जाएगी।

उम्मीदवार 10 से 30 जून 2021 तक ऑनलाइन मोड के माध्यम से अपना पंजीकरण करा सकेंगे। उम्मीदवारों को भविष्य के संदर्भ के लिए आवेदन का एक प्रिंटआउट लेना आवश्यक है।




.