एमपीपीईबी जल्द ही घोषित कर सकता है कॉन्स्टेबल परीक्षा की नई तारीख, पढ़ें लेटेस्ट अपडेट

MP Police Constable Exam 2021: मध्य प्रदेश प्रोफेशनल एग्जाम बोर्ड (MPPEB) जल्द ही एमपीपीईबी कांस्टेबल परीक्षा की नई तारीख अपने आधिकारिक वेबसाइट peb.mp.gov.in पर घोषित कर सकता है। इससे पहले एमपी पुलिस कांस्टेबल परीक्षा 6 अप्रैल 2021 को होने वाली थी, जिसे बढ़ते कोरोना मामलों की वजह से स्थगित कर दिया गया था। पुलिस कांस्टेबल परीक्षा से जुड़े लेटेस्ट अपडेट के लिए उम्मीदवार एमपीपीईबी की आधिकारिक वेबसाइट पर चेक करते रहें।

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने बताया है कि कोरोना संक्रमण का रेट अपने सबसे निचले स्तर पर पहुंच रहा है इसलिए अनलॉक की प्रक्रिया भी शुरू हो चुकी है। उन्होंने कहा था कि अनलॉक के साथ ही राज्य में रोजगार बढ़ाने और रुकी हुई भर्तियों को शुरू करने का काम किया जाएगा।

एमपीपीईबी कॉन्स्टेबल नोटिस के अनुसार कुल 4000 कॉन्स्टेबल पदों पर भर्ती की जाएगी। जिसमें 3,862 पद जीडी कांस्टेबल और 138 पद रेडियो कॉन्स्टेबल के हैं। कॉन्स्टेबल पदों पर चयनित उम्मीदवारों को 5,200 रुपए महीने से लेकर 20,200 रुपए महीने तक का वेतन मिलेगा। वेतन के अलावा 1900 रुपए का ग्रेड पे भी दिया जा सकता है।

इन पदों पर आवेदन करने के लिए उम्मीदवार कक्षा 10/ कक्षा 12 पास होना चाहिए। इसके अलावा पुरुष उम्मीदवार की आयु 18 साल से 33 साल के बीच होनी चाहिए।‌ जबकि, महिला/ओबीसी/एससी/एसटी उम्मीद्वारों की आयु 18 साल से 38 साल के बीच होनी चाहिए। चयन प्रक्रिया की बात करें तो उम्मीदवारों का चयन लिखित परीक्षा, फिजिकल एफिशिएंसी टेस्ट / फिजिकल मेजरमेंट टेस्ट क्या आधार पर किया जाएगा। लिखित परीक्षा 100 अंको की होती है और इसे दो शिफ्ट में आयोजित कराया जाता है। अधिक जानकारी के लिए उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट peb.mp.gov.in चेक कर सकते हैं।




.