एसआई के पदों पर आवेदन करने का आज आखिरी दिन, इन बातों रखें ध्यान

SI Recruitment 2021: पंजाब पुलिस में सब इंस्पेक्टर के 560 पदों को भरने के लिए ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया चल रही है। आवेदन करने का आज, 27 जुलाई को आखिरी दिन है। जिन उम्मीदवारों ने अभी तक आवेदन नहीं किया है, वे नोटिफिकेशन चेक कर सकते हैं और पंजाब पुलिस की आधिकारिक वेबसाइट https://punjabpolice.gov.in के माध्यम से ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। सब इंस्पेक्टरों की 560 पदों में से 87 पद जिला पुलिस कैडर के लिए हैं, 97 पद सशस्त्र पुलिस कैडर के पद के लिए, 87 इंटेलिजेंस कैडर के पद के लिए, और 289 पद इनवेस्टिगेशन कैडर के लिए हैं।

आयु सीमा: इन पद के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवारों की आयु 18 से 28 वर्ष के बीच होनी चाहिए।
पंजाब पुलिस एसआई भर्ती आवेदन फीस: जनरल कैटेगरी के उम्मीदवारों को आवेदन फीस के रूप में 1500 रुपए का भुगतान करना होगा। केवल पंजाब राज्य के भूतपूर्व सैनिक (ईएसएम)/ईएसएम के वंशजों को आवेदन शुल्क के रूप में 700 रुपए का भुगतान करना होगा। सभी राज्यों के अनुसूचित जाति/अनुसूचित जनजाति और पंजाब राज्य के पिछड़े वर्गों को आवेदन शुल्क के रूप में केवल 900 रुपए का भुगतान करना होगा। ईडब्ल्यूएस कैटेगरी के उम्मीदवारों को आवेदन शुल्क के रूप में 900 रुपये का भुगतान करना होगा।

पंजाब पुलिस एसआई भर्ती 2021 चयन प्रक्रिया: चयन कंप्यूटर आधारित परीक्षण, दस्तावेज जांच, शारीरिक माप परीक्षण और शारीरिक जांच परीक्षण पर आधारित होगा। फिजिकल मेजरमेंट और फिजिकल स्क्रीनिंग टेस्ट दोनों का मूल्यांकन किया जाएगा। पंजाब पुलिस इंटेलिजेंस कैडर में जिला पुलिस, सशस्त्र पुलिस, जांच कैडर और ‘खुफिया अधिकारियों’ में उप-निरीक्षकों की भर्ती के लिए एक ही कॉमन आवेदन पत्र है। उम्मीदवारों को पहले एक रजिस्ट्रेशन फॉर्म भरना होगा, उसके बाद आवेदन पत्र भरना होगा, आवेदन पत्र पूरा भरने के बाद कैंडिडेट्स पेमेंट वाले पेज पर पहुंच जाएंगे। पेमेंट करने के बाद आवेदन प्रक्रिया पूरी हो जाएगी।




.