एसएससी ने स्किल टेस्ट के लिए जारी किया एग्जाम पैटर्न, जानिए क्या क्या करना होगा

SSC CGL 2019: कर्मचारी चयन आयोग ने संयुक्त स्नातक स्तर (सीजीएल) कौशल परीक्षा 2019 के लिए एग्जाम पैटर्न जारी कर दिया है। टेस्ट 15 और 16 सितंबर को आयोजित किए जाएंगे। कौशल परीक्षा में तीन मॉड्यूल शामिल होंगे – डेटा एंट्री स्पीड टेस्ट (डीईएसटी), पावरपॉइंट स्लाइड्स का प्रजेंटेशन/जेनरेशन (MS PowerPoint), और स्प्रेडशीट (MS Excel)।

डेटा एंट्री स्पीड टेस्ट (डीईएसटी) के लिए लगभग 2000 की-डिप्रेशन का मास्टर टेक्स्ट पैसेज दिया जाएगा। इस टेस्ट की अवधि 15 मिनट की होगी। उम्मीदवार केवल मास्टर टेक्स्ट पैसेज में दिए गए शब्दों के बराबर संख्या टाइप कर सकते हैं। मास्टर टेक्स्ट पैसेज में दिए गए शब्दों की संख्या टाइप करने के बाद स्पेस बार अतिरिक्त शब्दों को टाइप करने की अनुमति नहीं देगा।

यदि उम्मीदवार अतिरिक्त शब्द / गलत शब्द टाइप करते हैं, जिससे मास्टर टेक्स्ट को पूरा करने से पहले शब्दों की संख्या समाप्त हो जाती है, तो वे मास्टर टेक्स को प्रोसेस करने से पहले गलत टाइप किए गए शब्द (शब्दों) को सही करने के लिए ऐरो की / बैकस्पेस की का उपयोग कर सकते हैं या अतिरिक्त टाइप किए गए शब्द को हटा सकते हैं। उम्मीदवारों की सहायता के लिए, उक्त टाइपिंग टेस्ट/डीईएसटी के लिए एक डेमो वीडियो आयोग की वेबसाइट पर ‘कैंडिडेट कॉर्नर’ में अपलोड किया गया है।

कंप्यूटर प्रोफिशिएंसी टेस्ट (सीपीटी) में अतिरिक्त दो मॉड्यूल शामिल होंगे – पावरपॉइंट प्रेजेंटेशन/ नई स्लाइड बनाना (एमएस पावरपॉइंट) और स्प्रेडशीट (एमएस एक्सेल)। इन दोनों परीक्षणों को एमएस ऑफिस प्लेटफॉर्म (माइक्रोसॉफ्ट ऑफिस-2007 और उच्चतर संस्करण) पर लिया जाएगा और प्रत्येक मॉड्यूल की अवधि 15 मिनट होगी। ये मॉड्यूल एक के बाद एक आयोजित किए जाएंगे। दोनों मॉड्यूल के पूरा होने के बाद, उम्मीदवार के काम का प्रिंटआउट लिया जाएगा। नोटिफिकेशन चेक करने का डायरेक्ट लिंक https://ssc.nic.in/SSCFileServer/PortalManagement/UploadedFiles/Important_Notice_English_27072021.pdf है।




.