एसबीआई क्लर्क एग्जाम के लिए एडमिट कार्ड, इस आधार पर होगा सलेक्शन

स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (SBI) ने क्लेरिकल कैडर में जूनियर एसोसिएट्स (कस्टमर सपोर्ट एंड सेल्स) के विभिन्न पदों पर भर्ती के लिए ऑनलाइन भर्ती प्रक्रिया 20 मई 2021 को पूरी कर ली है। एसबीआई क्लर्क भर्ती परीक्षा 2021 के लिए नामांकन करने वाले सभी उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से जल्द ही प्री-एग्जाम ट्रेनिंग एडमिट कार्ड डाउनलोड कर सकेंगे।

प्रिलिमनरी एग्जाम की प्रक्रिया को समझने के लिए प्री-एग्जाम ट्रेनिंग (पीईटी) आयोजित की जाएगी। एसबीआई क्लर्क पीईटी 2021 में शामिल होने के लिए उम्मीदवार 26 मई 2021 से अपना एडमिट कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं। वहीं, एसबीआई क्लर्क प्रीलिम्स एडमिट कार्ड 2021 को बैंक द्वारा 1 जून, 2021 से डाउनलोड के लिए जारी किया जाएगा।

उम्मीदवारों का चयन मेन्स, प्रीलिम्स एग्जाम और चयनित स्थानीय भाषा के टेस्ट के आधार पर किया जाएगा। आधिकारिक नोटिफिकेशन के अनुसार, बैंक 26 मई से प्री-एग्जामिनेशन ट्रेनिंग एडमिट कार्ड जारी करेगा। उम्मीदवार बैंक की वेबसाइट से अपना रजिस्ट्रेशन नंबर और पासवर्ड/जन्मतिथि दर्ज करके ट्रेनिंग के लिए अपना कॉल लेटर डाउनलोड कर पाएंगे। डाक द्वारा कॉल लेटर की कोई हार्ड कॉपी नहीं भेजी जाएगी।

भारत सरकार द्वारा जारी दिशा-निर्देशों के अनुरूप एसबीआई एससी/एसटी/एक्सएस/धार्मिक अल्पसंख्यक समुदाय के उम्मीदवारों के लिए कुछ केंद्रों पर प्री एग्जामिनेशन ट्रेनिंग की व्यवस्था कर सकता है। उपरोक्त कैटेगरी से संबंधित उम्मीदवार जो अपने खर्च पर इस तरह की ट्रेनिंग का लाभ उठाना चाहते हैं, उन्हें ऑनलाइन आवेदन करना होगा। आपको बता दें कि कोविड-19 महामारी के कारण, बैंक फिजिकल क्लासेस या ऑनलाइन टूल के माध्यम से पीईटी आयोजित कर सकता है।

सैलरी की बात करें तो चयनित उम्मीदवारों को प्रारंभिक मूल वेतन 19,900 रुपए मिलेंगे। चयनित उम्मीदवार बैंक के सर्विस रेगुलेशन के नियमों और शर्तों के अधीन होंगे। जिन उम्मीदवारों को जूनियर एसोसिएट्स के लिए चुना जाएगा, वह कम से कम 6 महीने के लिए प्रोबेशन पर रहेंगे। अधिक जानकारी के लिए उम्मीदवार एसबीआई की आधिकारिक वेबसाइट पर चेक कर सकते हैं।




.