एसबीआई क्लर्क और आईबीपीएस क्लर्क एग्जाम में कौन है ज्यादा कठिन, जानें कैसे करें क्रैक

Banking Exams 2021: बैंकिंग परीक्षा में लगभग लाखों की संख्या में स्टूडेंट्स एग्जाम देते हैं। बैंकिंग के क्षेत्र में SBI Clerk और IBPS Clerk दोनो ही परीक्षाओं को सबसे लोकप्रिय माना जाता है। ऐसे में आइए एक नजर डालते है कि कौन सा एग्जाम क्रैक करना ज्यादा मुश्किल है-

हर साल लगभग लाखों स्टूडेंट्स बैंकिंग का एग्जाम देते हैं। इन सारी बैंकिंग परीक्षाओं में एसबाआई क्लर्क और आईबीपीएस क्लर्क परीक्षा सबसे लोकप्रिय मानी जाती है। इन दोनो ही एग्जाम में भारी संख्या में स्टूडेंट्स शामिल होते हैं।

जब एसबीआई क्लर्क एग्जाम के पैटर्न में बदलाव किया गया तो आईबीपीएस क्लर्क एग्जाम की तुलना में स्टूडेंट्स को एसबीआई क्लर्क एग्जाम ज्यादा मुश्किल लगा। जबकि दोनो ही एग्जाम 200 अंको के होते हैं। लेकिन पिछले रुझानों के हिसाब से एसबीआई क्लर्क की तुलना में आईबीपीएस क्लर्क का ऐवरेज कट ऑफ कम रहा है। इसका यह मतलब निकलता है कि आईबीपीएस क्लर्क की तुलना में एसबीआई क्लर्क का पेपर कठिन होता है। हालांकि यह कहने से पहले कि कौन सी परीक्षा ज्यादा कठिन है, परीक्षा से जुड़े कुछ महत्वपूर्ण पहलुओं को जान लेना जरुरी है।

SBI Clerk और IBPS Clerk के प्री एग्जाम में अंग्रेजी,न्यूमेरिकल,रीज़निंग आती है। एसबीआई क्लर्क के मेन एग्जाम में 5 सेक्शन होते हैं वहीं आईबीपीएस क्लर्क के मेन एग्जाम में 4 सेक्शन होते हैं। एसबीआई क्लर्क और आईबीपीएस क्लर्क परीक्षा दोनो समान रुप से कठिन होती हैं। पर एसबीआई परीक्षा पैटर्न में हुए बदलाव के कारण शायद स्टूडेंट्स को यह परीक्षा ज्यादा कठिन लगती है। सही तरीके से तैयारी करके परीक्षार्थी दोनो ही परीक्षाओं को आसानी से पास कर सकते हैं।

एसबीआई क्लर्क और आईबीपीएस क्लर्क परीक्षा कैसे क्रैक करें-

1. स्टूडेंट्स को बीते सालों के प्रश्न पत्र और मॉक टेस्ट पेपर को अच्छे से सॉल्व करना चाहिए।
2. स्टूडेंट्स को नियमित रुप से प्रैक्टिस और रिवीज़न करते रहना चाहिए।
3. स्टूडेंट्स को अच्छी किताबों से तैयारी करनी चाहिए।
4. आरबीआइ की गाइडलाइन और निर्देश, बैंकिंग हिस्ट्री, बैंकिंग के नियम, भारत के वित्तीय संस्थान आदि को रेगुलरली चेक करते रहें।




.