ओडीशा बोर्ड रिजल्ट यहां और ऐसे चेक कर सकते हैं चेक

BSE Odisha tenth Result 2021: बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन (BSE), ओडीशा HSC या कक्षा 10 का रिजल्ट आज यानी 25 जून को जारी करने वाला है। स्टूडेट्स अपना रिजल्ट बीएसई की आधिकारिक वेबसाइट bseodisha.nic.in या bseodisha.ac.in पर शाम 6 बजे के बाद चेक कर सकेंगे।

देशभर में बढ़ते कोविड-19 मामलों की वजह से Board of Secondary Education, Odisha ने इस साल कक्षा 10 बोर्ड परीक्षा को 21 अप्रैल को रद्द कर दिया था। परीक्षा रद्द करने से पहले, बोर्ड ने परीक्षाओं को रोक दिया था और यह स्पष्ट नहीं किया था कि आने वाले दिनों में परीक्षा आयोजित की जाएगी या नहीं। हालांकि, बाद में इसे रद्द कर दिया गया था‌ और अब वैकल्पिक तरीके से रिजल्ट जारी किया जाएगा। उम्मीद है कि कक्षा 12 का रिजल्ट भी अगस्त के दूसरे हफ्ते तक जारी कर दिया जाएगा।

How to Check BSE Odisha Board tenth Result 2021
स्टेप 1: सबसे पहले छात्र बीएससी की आधिकारिक वेबसाइट bseodisha.nic.in या bseodisha.ac.in पर जाएं।
स्टेप 2: फिर कक्षा 10 के रिजल्ट टैब पर क्लिक करें।
स्टेप 3: फिर रोल नंबर, रजिस्ट्रेशन नंबर और वेरीफिकेशन कोड जैसी जरूरी जानकारी भरें।
स्टेप 4: इसके बाद सबमिट बटन पर क्लिक कर दें।
स्टेप 5: आपके सामने रिजल्ट खुल जाएगा
स्टेप 6: अब आप रिजल्ट डाउनलोड करके प्रिंटआउट निकाल सकते हैं।

यदि किसी छात्र को किसी भी वजह से रिजल्ट चेक करने में मुश्किल आती है, तो वह अपना रिजल्ट मोबाइल पर भी चेक कर सकते हैं। इसके लिए छात्रों को OR01 <Roll No> टाइप करके 5676750 पर भेजना होगा।

बोर्ड द्वारा कक्षा 10 का रिजल्ट तैयार करने के लिए 8 मई को ही इवेलुएशन क्राइटेरिया जारी कर दिया गया था। जारी नोटिफिकेशन के अनुसार, छात्रों का कक्षा 9 के हाफ इयरली और एनुवल के प्रदर्शन और कक्षा 10 के दूसरे, तीसरे और चौथे प्रैक्टिस टेस्ट में प्राप्त अंकों के आधार पर रिजल्ट तैयार किया जाएगा। कक्षा 9 के प्रत्येक विषय में प्राप्त अधिकतम अंकों को 40% वेटेज दिया जाएगा। जबकि, कक्षा 10 में छात्रों के प्रदर्शन को 60% वेटेज दिया जाएगा। यदि कोई छात्र कक्षा 10 के किसी भी प्रैक्टिस टेस्ट में उपस्थित नहीं हुआ है, तो बोर्ड ने छात्र के कक्षा 9 में प्राप्त अंकों को 100% वेटेज देने का फैसला किया है।

बता दें कि पिछले साल कुल 5.34 लाख छात्र कक्षा 10 के लिए उपस्थित हुए थे, ‌जिसमें से 4.21 लाख छात्रों ने परीक्षा पास की थी। पिछले साल का पास परसेंटेज 78.76% था। जबकि, साल 2019 में यह 70.78% था।




.