कक्षा 6 की प्रवेश परीक्षा की तारीख जल्द हो सकती है घोषित, यहां चेक करें पैटर्न

NVS Exam 2021: नवोदय विद्यालय समिति (NVS) कक्षा 6 परीक्षा तारीख जल्द ही घोषित किए जाने की उम्मीद है। इससे पहले कक्षा 6 में एडमिशन के लिए Navodaya Vidyalaya Selection Test 2021 16 मई 2021 से 19 जून 2021 तक आयोजित होने वाली थी। फिर बढ़ते कोरोना मामलों को देखते हुए इसे मिज़ोरम, नागालैंड और मेघालय को छोड़कर सभी राज्यों में स्थगित कर दिया गया था।‌

अब परीक्षा की नई तारीख जल्द ही घोषित हो सकते हैं। बता दें कि नई तारीख छात्रों को परीक्षा के कम से कम 15 दिन पहले सूचित कर दी जाएगी।

एनवीएस परीक्षा पैटर्न की बात करें तो यह परीक्षा कुल 100 नंबर की होगी, जिसके लिए 2 घंटे का समय दिया जाएगा। इसके अलावा निर्देश पढ़ने के लिए 15 मिनट का समय अलग से दिया जाएगा। पेपर में 3 सेक्शन से मल्टीपल चॉइस सवाल पूछे जाएंगे। जिसमें मेंटल एबिलिटी टेस्ट 50 नंबर का होगा, अर्थमैटिक टेस्ट 25 नंबर का होगा और लैंग्वेज टेस्ट भी 25 नंबर का होगा। प्रत्येक सवाल समान अंक के होंगे और कोई भी नेगेटिव मार्किंग नहीं की जाएगी।

इसके अलावा ओएमआर आंसर शीट पर लिखने के लिए केवल नीले या काले रंग के बॉलपॉइंट पेन का ही प्रयोग करना है। एनवीएस कक्षा 6 परीक्षा तारीख के बारे में अधिक जानकारी के लिए एनवीएस की आधिकारिक वेबसाइट navodaya.gov.in पर चेक करें।

इसके अलावा छात्र बुकलेट में दिए गए एनवीएस परीक्षा पैटर्न को भी देख सकते हैं और उसके अनुसार तैयारी कर सकते हैं। एनवीएस कक्षा 6 परीक्षा तारीख 2021 पर अधिक अपडेट के लिए नवोदय विद्यालय समिति की आधिकारिक वेबसाइट चेक करते रहें।




.