केंद्रीय विद्यालय में प्रवेश के लिए यहां पढ़ें लेटेस्ट अपडेट

KVS Admission 2021: केंद्रीय विद्यालय संगठन ने अपने आधिकारिक वेबसाइट पर प्रवेश के लिए रिवाइज्ड शेड्यूल जारी किया था। इसके अनुसार, सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन (CBSE) द्वारा कक्षा 10 का रिजल्ट जारी किए जाने के 10 दिन के अंदर ही कक्षा 11 के लिए प्रवेश प्रक्रिया शुरू कर दी जाएगी। वहीं, प्रवेश के लिए छात्रों की सूची 20 दिन के अंदर जारी कर दी जाएगी। बता दें कि सीबीएसई द्वारा कक्षा 10 का रिजल्ट आज जारी कर दिया गया है। केंद्रीय विद्यालय के छात्रों ने 100% परिणाम दर्ज करके अन्य स्कूली छात्रों से बेहतर प्रदर्शन किया है। सभी रजिस्टर्ड छात्र अपना रिजल्ट बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट cbseresults.nic.in के माध्यम से चेक कर सकते हैं।

इस साल कोविड-19 महामारी की वजह से कक्षा 10 की परीक्षा नहीं आयोजित की गई। इस वजह से छात्रों का रिजल्ट भी देर में जारी किया गया। अब कक्षा 11 में प्रवेश के लिए स्कूलों द्वारा विभिन्न तरीके अपनाए जा रहे हैं। केंद्रीय विद्यालय की बात करें तो साइंस स्ट्रीम में एडमिशन लेने के लिए छात्रों के पास सभी विषयों को मिलाकर कक्षा 10 में न्यूनतम 60% अंक होनी चाहिए। जबकि, कॉमर्स स्ट्रीम में एडमिशन के लिए न्यूनतम 55% अंक होने चाहिए। यदि केंद्रीय विद्यालय के छात्रों को प्रवेश देने के बाद भी कक्षा 11 में सीटें खाली रहती हैं तो अन्य स्कूल के छात्रों को समान मानदंडों के आधार पर प्रवेश दिया जा सकता है। विस्तृत जानकारी के लिए संगठन की आधिकारिक वेबसाइट kvsangathan.nic.in पर उपलब्ध नोटिफिकेशन चेक करें।

बता दें इस साल कक्षा 10 परीक्षा रद्द किए जाने के बाद CBSE Class 10 Result वैकल्पिक तरीके से तैयार किया गया है। कक्षा 10 के छात्रों को 10: 30:40 फार्मूले के आधार पर अंक दिए गए हैं। इसके अनुसार 10% अंक यूनिट टेस्ट के आधार पर हैं। जबकि, 30% अंक मिड टर्म और बाकी के 40% अंक प्री बोर्ड परीक्षा के आधार पर दिए गए हैं। हालांकि, पासिंग क्राइटेरिया में किसी भी तरह का बदलाव नहीं किया गया है। कक्षा 10 परीक्षा पास करने के लिए छात्रों को पांचो विषयों में 33% से अधिक अंक प्राप्त करने होंगे।

 




.