केंद्रीय विद्यालय में शिक्षकों के इतने पद रिक्त, पढ़ें लेटेस्ट अपडेट

KVS: केंद्रीय विद्यालयों में टीजीटी, पीजीटी और पीआरटी सहित अन्य पदों पर भी भर्ती की जानी है। हालांकि, अभी तक संगठन द्वारा इस संबंध में कोई नोटिफिकेशन नहीं जारी किया गया है। नोटिफिकेशन जारी होने के बाद ही सभी इच्छुक उम्मीदवार इन पदों के लिए आधिकारिक वेबसाइट पर ऑनलाइन मोड के माध्यम से आवेदन कर सकेंगे। बता दें कि एक आरटीआई के अनुसार, केंद्रीय विद्यालयों में लगभग 20 फ़ीसदी शिक्षकों की कमी है। केंद्रीय विद्यालय में प्राइमरी से लेकर कक्षा 12वीं तक के लिए कुल शिक्षक पदों की संख्या 46,884 है। इनमें से 37,648 पदों पर शिक्षकों की नियुक्ति की गई है लेकिन बाकी के 9236 पद रिक्त हैं। यह डाटा 1 जुलाई 2021 तक का है।

इसके अलावा केंद्रीय विद्यालय में एडमिशन के लिए भी लाखों छात्र इच्छुक होते हैं लेकिन केवल कुछ ही छात्र अपनी जगह बना पाते हैं। केंद्रीय विद्यालय में प्रवेश प्रक्रिया जारी है। संगठन द्वारा एडमिशन के लिए जारी किए गए रिवाइज्ड शेड्यूल के अनुसार सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन (CBSE) द्वारा कक्षा 10 का रिजल्ट जारी किए जाने के 10 दिन के अंदर ही कक्षा 11 के लिए प्रवेश प्रक्रिया शुरू कर दी जाएगी। वहीं, प्रवेश के लिए छात्रों की सूची 20 दिन के अंदर जारी कर दी जाएगी। बता दें कि कक्षा 10 का रिजल्ट 3 अगस्त को जारी किया गया था।

बता दें कि केंद्रीय विद्यालय की स्थापना 15 दिसंबर 1963 को रक्षा और अर्थ सैनिक सेवाओं सहित केंद्र सरकार के कर्मचारियों के बच्चों को शिक्षा प्रदान करने के उद्देश्य से की गई थी। भारत के अलावा यह विद्यालय काठमांडू, मॉस्को और तेहरान में भी स्थापित किया गया है।




.