केंद्रीय विद्यालय में होगी भर्ती, इस पद के लिए मिलेंगे 1.5 लाख रुपए

KVS Notification 2021: केंद्रीय विद्यालयों में नौकरी के इच्छुक उम्मीदवारों के लिए एक अच्छी खबर है। इस साल केंद्रीय विद्यालय में टीजीटी, पीजीटी, पीआरटी और नॉन टीचिंग स्टाफ के 9000 से अधिक पदों पर भर्ती की जानी है। हालांकि, अभी तक संगठन द्वारा भर्ती के लिए नोटिफिकेशन नहीं जारी किया गया है। नोटिफिकेशन जारी होने के बाद सभी इच्छुक और योग्य उम्मीदवार टीचिंग और नॉन टीचिंग पदों के लिए आवेदन कर सकते हैं।

पीजीटी पदों पर आवेदन करने के लिए उम्मीदवार के पास किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से 50% अंकों के साथ मास्टर्स की डिग्री होनी चाहिए। साथ ही B. Ed की डिग्री भी होनी चाहिए। पीजीटी बी ग्रुप पदों पर चयनित उम्मीदवारों को 47600 रुपए से 151100 रुपए का वेतन दिया जाएगा। वहीं, टीजीटी पदों पर आवेदन करने के लिए उम्मीदवार के पास संबंधित विषय में 50% अंकों के साथ बैचलर्स की डिग्री होनी चाहिए। साथ ही B. Ed की डिग्री और CTET पास होना चाहिए। टीजीटी बी ग्रुप पदों पर चयनित उम्मीदवारों को 44900 रुपए से 142400 रुपए तक का वेतन मिलेगा।

आयु सीमा की बात करें तो पीजीटी पदों पर आवेदन करने के लिए उम्मीदवार की आयु 40 साल से अधिक नहीं होनी चाहिए। जबकि, टीजीटी पदों पर आवेदन करने के लिए उम्मीदवार की आयु 35 साल से अधिक नहीं होनी चाहिए। वहीं, पीआरटी पदों के लिए उम्मीदवार की अधिकतम आयु 30 साल होनी चाहिए। हालांकि अन्य कैटेगरी के उम्मीदवारों को सरकारी नियमों के अनुसार आयु सीमा में छूट दी जाएगी। बता दें कि केंद्रीय विद्यालय के कर्मचारियों के ऊपर इन पदों पर भर्ती के लिए आयु सीमा नहीं लागू होगी।

इन पदों के लिए उम्मीदवारों का चयन लिखित परीक्षा और इंटरव्यू के आधार पर किया जाएगा। भर्ती से जुड़ी विस्तृत जानकारी के लिए उम्मीदवार संगठन की आधिकारिक वेबसाइट https://kvsangathan.nic.in/ पर नोटिफिकेशन जारी होने का इंतजार करें।




.