केंद्रीय विद्यालय संगठन ने जारी किये थे ये निटफिकेशन, आपने देखे

KVS Notification 2021: केंद्रीय विद्यालय संगठन ने हरियाणा के यमुनानगर जिले में केंद्रीय विद्यालय खोलने की घोषणा की थी। इस विद्यालय में शिक्षा सत्र 2021-22 के दौरान प्रारंभ में कक्षा‌ 1 से कक्षा 5 तक (प्रत्येक कक्षा में एक सेक्शन) संचालित होंगे और उसके बाद कक्षा में समय के साथ वृद्धि की जाएगी। संगठन द्वारा निर्देश जारी होने के 30 दिन के अंदर ही प्रवेश प्रक्रिया पूरी करने का भी आदेश दिया गया है।

बता दें कि केंद्रीय विद्यालय संगठन ने भारत सरकार के अनुमोदन पर 50 नए केंद्रीय विद्यालय स्थापित करने का फैसला लिया था। जिला प्रशासन द्वारा भूमि का आधिपत्य केंद्रीय विद्यालय संगठन के पक्ष में कर दिए जाने के कारण निर्माण कार्य जल्द पूरा होने की उम्मीद है। निर्माण कार्य पूरा होने तक अहेड़वाला गांव में कक्षाएं संचालित की जाएंगी। यह यमुनानगर का पहला केंद्रीय विद्यालय होगा। इससे बिलासपुर क्षेत्र वासियों में खुशी का माहौल है क्योंकि केंद्रीय विद्यालय सीबीएसई के पाठ्यक्रम के आधार पर शिक्षा प्रदान करता है।

हाल ही में केंद्रीय विद्यालय संगठन ने अपने आधिकारिक वेबसाइट kvsonlineadmission.kvs.gov.in पर एक नोटिफिकेशन जारी किया था। यह नोटिफिकेशन भारत के विभिन्न केंद्रीय विद्यालयों में कक्षा 1 में प्रवेश प्रक्रिया के लिए थी। नोटिफिकेशन के अनुसार कक्षा 1 में ऑनलाइन आवेदन करने की आखिरी तारीख 19 अप्रैल 2021 की शाम 5 बजे तक थी। देश में बढ़ते कोरोना मामलों को देखते हुए 23 अप्रैल 2021 को कक्षा 1 में प्रवेश के लिए होने वाली लॉटरी को स्थगित कर दिया गया है।

बता दें कि केंद्रीय विद्यालयों में 3 मई 2021 से 20 जून 2021 तक गर्मियों की छुट्टी घोषित की गई है। हालांकि, शिक्षकों को कक्षा 10 के परिणाम की कैलकुलेशन के लिए केंद्रों पर रहने का निर्देश दिया गया है।




.