केन्द्रीय विद्यालय संगठन ने नोटिस जारी कर दी यह अहम जानकारी

KVS Notification 2021: केन्द्रीय विद्यालय संगठन ने यमुनानगर जिले में केन्द्रीय विद्यालय खोलने की घोषणा कर दी है। यह स्कूल बिलासपुर सबडिविजन के हड़तौल गांव में बनेगा। हालांकि, हड़तौल गांव में स्कूल बनने तक अहेड़वाला गांव में कक्षाएं संचालित की जाएंगी।

केंद्रीय विद्यालय संगठन ने भारत सरकार के अनुमोदन पर 50 नए केंद्रीय विद्यालय स्थापित करने का फैसला लिया था। यह फैसला इस शर्त पर लिया गया था की विद्यालय खोलने से पहले वहां की ज़मीन को केंद्रीय विद्यालय के पक्ष में हस्तांतरित कर दिया जाएगा। हरियाणा के यमुनानगर जिले का बिलासपुर केंद्रीय विद्यालय स्वीकृत 50 केंद्रीय विद्यालय में से एक है।

बता दें की जिला प्रशासन ने भूमि का आधिपत्य केंद्रीय विद्यालय संगठन के पक्ष में कर दिया है इसलिए स्कूल का निर्माण कार्य जल्द ही पूरा किया जाएगा। इसके साथ ही शिक्षा सत्र 2021- 22 के दौरान प्रारंभ में कक्षा 1 से कक्षा 5 तक (प्रत्येक कक्षा में एक सेक्शन) संचालित होंगे और इसके बाद कक्षा में वृद्धि की जाएगी। संगठन द्वारा निर्देश जारी होने के 30 दिन के अंदर ही प्रवेश प्रक्रिया पूरी करने का भी आदेश दिया गया है।

यह यमुनानगर का पहला केंद्रीय विद्यालय होगा। इससे बिलासपुर क्षेत्रवासियों में खुशी का माहौल है क्योंकि केंद्रीय विद्यालय सीबीएसई के पाठ्यक्रम के आधार पर अच्छी शिक्षा प्रदान करता है।

केंद्रीय शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल ‘निशंक’ ने ट्वीट के माध्यम से इस विद्यालय की जानकारी दी थी। उन्होंने लिखा कि, “मुझे यह साझा करते हुए बहुत खुशी हो रही है कि केंद्रीय विद्यालय संगठन द्वारा हरियाणा में एक नया केन्द्रीय विद्यालय शुरू होने जा रहा है। यमुनानगर जिले में खुलने वाले इस स्कूल का नाम ‘केंद्रीय विद्यालय बिलासपुर’ है।”

उन्होंने आगे लिखा,” मैं उन सभी छात्रों और अभिभावकों को हार्दिक बधाई देता हूं, जो इस स्कूल से लाभान्वित होने जा रहे हैं। इस स्कूल के साथ, देश में केंद्रीय विद्यालय की कुल संख्या बढ़कर 1,248 हो जाएगी।”




.