केवीएस अब इन छात्रों के लिए जारी कर सकता है लिस्ट

KVS Notification 2021: केंद्रीय विद्यालयों द्वारा कक्षा 1 में प्रवेश के लिए एक नोटिफिकेशन जारी किया जाएगा। नोटिफिकेशन जारी होने के बाद छात्रों के अभिभावक कक्षा 1 में प्रवेश के लिए 8 जुलाई से 12 जुलाई तक ऑफलाइन मोड में रजिस्टर कर सकेंगे। एडमिशन के लिए 13 जुलाई से 16 जुलाई तक छात्रों की लिस्ट भी जारी कर दी जाएगी।

यह नोटिफिकेशन शिक्षा के अधिकार के अंतर्गत और अनुसूचित जाति/जनजातीय, अन्य पिछड़ा वर्ग के छात्रों के लिए जारी किया जाएगा। यह केवल उन्हीं विद्यालयों में जारी होगा जहां कक्षा 1 में प्रवेश के लिए ऑनलाइन मोड के माध्यम से पर्याप्त आवेदन नहीं प्राप्त हुए हैं। इससे जुड़ी अधिक जानकारी के लिए संबंधित केंद्रीय विद्यालय की आधिकारिक वेबसाइट पर चेक कर सकते हैं।

केवीएस की एक नोटिस के अनुसार – संगठन ने कक्षा 1 के छात्रों के लिए अनारक्षित सीटों के लिए प्राथमिकता सेवा श्रेणी के अनुसार चयनित उम्मीदवारों की अनंतिम सूची भी घोषित की है। केवीएस कार्यरत और सेवानिवृत्त सरकारी कर्मचारियों, रक्षा कर्मियों के बच्चों और पोते-पोतियों को प्राथमिकता देता है। “अनुसूचित जाति के लिए 15% सीटें, अनुसूचित जनजाति के लिए 7.5% सीटें और अन्य पिछड़ा वर्ग (ओबीसी-एनसीएल) के लिए 27% सीटें सभी केंद्रीय विद्यालयों में सभी नए प्रवेशों में आरक्षित होंगी।” इसके साथ ही, “नए प्रवेश के लिए कुल उपलब्ध सीटों में से 3% सीटें आरटीई अधिनियम, 2009 के प्रावधानों के अनुसार आरक्षित होंगी”,

केन्द्रीय विद्यालय एडमिशन 2021 जरूरी दस्तावेज कक्षा 1 के लिए आयु का प्रमाण पत्र जन्म प्रमाण पत्र अन्य कक्षाओं के लिए आयु प्रमाण पत्र स्कूल ट्रांसफर सर्टिफिकेट SC / ST / OBC / गरीबी रेखा के नीचे / छात्रों के लिए श्रेणी का सर्टिफिकेट। विकलांग छात्रों के लिए, विकलांगता का सर्टिफिकेट जो कि किसी सिविल सर्जन द्वारा प्रमाणित हो। डिफेंस से जुड़े परिवारों के लिए रिटायरमेंट का सर्टिफिकेट। स्थाई निवास प्रमाण पत्र।




.