कॉन्स्टेबल के 8,438 पदों पर भर्ती के लिए मुख्यमंत्री ने दी मंजूरी, यहां पढ़ें पूरी जानकारी

Rajasthan Police Recruitment 2021: राजस्थान में पुलिस नौकरी की इच्छा रखने वाले उम्मीदवारों के लिए एक अच्छी खबर है। राजस्थान सरकार कॉन्स्टेबल के 8,438 पद पर भर्ती करने जा रही है। मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने हाल ही में राजस्थान पुलिस के 8,438 कॉन्स्टेबल पदों पर भर्ती के लिए मंज़ूरी दे दी है। इच्छुक उम्मीदवार राजस्थान पुलिस की आधिकारिक वेबसाइट police.rajasthan.gov.in चेक करते रहें।

यह भर्ती प्रक्रिया अगले दो साल में पूरी होगी। जिसमें से साल 2021-22 में 4,438 भर्ती और 2022- 23 में 4,000 भर्ती की जाएगी। बता दें कि अभी पुलिस डिपार्टमेंट में 5,438 कॉन्स्टेबल पदों पर भर्ती प्रक्रिया जारी है। इसके अलावा चलानी गार्ड के 438 पदों पर भी भर्ती की मंज़ूरी दे दी गई है।

राजस्थान पुलिस कांस्टेबल पद पर आवेदन करने के लिए उम्मीदवार किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से 10वीं पास होना चाहिए। इसके अलावा उम्मीदवार की आयु 18 से 23 साल के बीच में होनी चाहिए।

चयन प्रक्रिया की बात करें तो उम्मीदवारों का चयन लिखित परीक्षा, फिज़िकल स्टैंडर्ड टेस्ट, फिज़िकल एफिशिएंसी टेस्ट, मेडिकल टेस्ट, डॉक्युमेंट वेरिफिकेशन और फाइनल मेरिट लिस्ट के आधार पर की जाएगी। लिखित परीक्षा पैटर्न की बात करें तो इस परीक्षा में 75 नंबर के 150 ऑब्जेक्टिव सवाल पूछे जाएंगे जिसके लिए 2 घंटे का समय दिया जाएगा। हर गलत जवाब के लिए 0.5 निगेटिव मार्किंग भी होगी। परीक्षा में जनरल नॉलेज, साइंस और टेक्नोलॉजी, करंट अफेयर्स, रीज़निंग, कंप्यूटर,‌ राजस्थान जनरल नॉलेज आदि से सवाल होंगे।

इच्छुक उम्मीदवार आधिकारिक नोटिफिकेशन जारी होने के बाद राजस्थान पुलिस कांस्टेबल भर्ती 2021 के लिए ऑनलाइन मोड के माध्यम से आवेदन कर सकेंगे। अधिक जानकारी के लिए राजस्थान पुलिस की आधिकारिक वेबसाइट police.rajasthan.gov.in चेक करते रहें।




.