कोरोना की वजह से इन सरकारी नौकरी की परीक्षाओं में मे हुए बड़े बदलाव

Sarkari Naukri 2021: कोरोना महामारी के बीच जीवन अस्त-व्यस्त हो गया है। बढ़ते मामलों की वजह से बहुत सारी परीक्षाएं भी स्थगित हुई हैं,‌ जिसकी वजह से छात्रों में भविष्य को लेकर अनिश्चितता बढ़ी है। यदि आप भी उन छात्रों में से एक हैं तो यहां आपको कुछ परीक्षाओं के बारे में महत्वपूर्ण जानकारी मिलेगी।

एम्पलॉइज स्टेट इंश्योरेंस कॉरपोरेशन (ईएसआईसी) चेन्नई ने सीनियर रेजिडेंट पदों के लिए नया इंटरव्यू शेड्यूल जारी किया है। ईएसआईसी चेन्नई 22 मई 2021 को सीनियर रेजिडेंट पदों के लिए ऑनलाइन मोड में इंटरव्यू आयोजित करेगा। पहले या इंटरव्यू 19 मई 2021 को निर्धारित किया गया था।

UPSC ने अपनी आधिकारिक वेबसाइट पर यूपीएससी सिविल सर्विसेज प्रिलिमनरी एग्जाम 2021 की नई तारीख की घोषणा की है। अब यह परीक्षा 10 अक्टूबर 2021 को आयोजित की जाएगी। पहले यह परीक्षा 27 जून 2021 के लिए निर्धारित की गई थी।

तेलंगाना स्टेट पब्लिक सर्विस कमिशन ने कोविड-19 लॉकडाउन के कारण पंडित हिंदी भाषा के पदों के लिए डॉक्यूमेंट वेरीफिकेशन शेड्यूल को स्थगित कर दिया है। पहले यह डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन 22 मई 2021 को निर्धारित किया गया था।

उत्तर प्रदेश पब्लिक सर्विस कमीशन (UPPSC) ने यूपी पीसीएस, एसीएफ आरएफओ और लेक्चरर सहित विभिन्न परीक्षाओं को स्थगित कर दिया है। पहले यूपीपीसीएस की प्रिलिमनरी परीक्षा राज्य के विभिन्न परीक्षा केंद्रों पर 13 जून से 20 जून 2021 तक आयोजित की जानी थी। उपरोक्त परीक्षाओं की नई तारीख उम्मीदवारों को तय समय में सूचित की जाएंगी।

हरियाणा पब्लिक सर्विस कमीशन (HPSC) ने सिविल सर्विस, डेंटल सर्जन, डिप्टी डायरेक्टर, असिस्टेंट एग्रीकल्चर इंजीनियर और अन्य पदों के लिए 21 मई, 22 मई और 30 मई को होने वाली सभी परीक्षाओं को स्थगित कर दिया है।

पश्चिम बंगाल पब्लिक सर्विस कमीशन ने बढ़ते कोरोना मामलों के कारण 07 मई से 30 जून 2021 के बीच होने वाले विभिन्न परीक्षाओं को स्थगित करने का निर्णय लिया है।

बिहार पब्लिक सर्विस कमीशन (BPSC) ने 31वीं बिहार ज्यूडिशल सर्विस मेन (लिखित) और प्रोजेक्ट मैनेजर (प्रिलिमनरी) परीक्षा (Advt. No. 02/2020) को स्थगित कर दिया है। बिहार ज्यूडिशल सर्विस मेन परीक्षा 8 अप्रैल से 13 अप्रैल 2021 के बीच होने वाली थी जबकि प्रोजेक्ट मैनेजर परीक्षा 11 अप्रैल को आयोजित होने वाली थी।

मध्य प्रदेश पब्लिक सर्विस कमिशन (MPPSC) ने एमपीपीएससी स्टेट सर्विस 2021 की प्रिलिमनरी परीक्षा को स्थगित करने का निर्णय लिया है। नए शेड्यूल के अनुसार, आयोग ने एमपीपीएससी स्टेट सर्विस और फॉरेस्ट सर्विस की प्रिलिमनरी परीक्षा 20 जून 2021 को निर्धारित की है। इससे पहले, यह परीक्षा 11 अप्रैल 2021 को आयोजित होने वाली थी।

ओडिशा पब्लिक सर्विस कमिशन (OPSC) ने अपनी आधिकारिक वेबसाइट पर सिविल सर्विसेज एग्जाम शेड्यूल जारी किया है। आधिकारिक अधिसूचना के अनुसार, यह परीक्षा अब 23 मई 2021 को आयोजित की जाएगी।




.