कोरोना के चलते परीक्षा हुई स्थगित, नई तारीख की जल्द होगी घोषणा

JEE Advanced 2021: ज्वाइंट एंटरेंस एग्जामिनेशन एडवांस्ड (JEE Advanced) 2021 को अगली सूचना तक स्थगित कर दिया गया है । यह परीक्षा पहले 3 जुलाई को आयोजित होने वाली थी। इस संबंध में IIT खड़गपुर ने अपनी वेबसाइट पर एक नोटिफिकेशन जारी किया है, जिसमें कहा गया है कि देशभर में बढ़ते कोरोना मामलों को देखते हुए परीक्षा को स्थगित कर दिया गया है।

जेईई एडवांस आईआईटी द्वारा आयोजित एक राष्ट्रीय स्तर की प्रवेश परीक्षा है। उम्मीदवार सभी 23 आईआईटी में जेईई एडवांस के माध्यम से इंजीनियरिंग, फार्मास्यूटिकल्स, साइंस और आर्किटेक्चर में बैचलर्स, इंटीग्रेटेड मास्टर्स और डुअल डिग्री कर सकते हैं। जो उम्मीदवार जेईई एडवांस की परीक्षा देना चाहते हैं, उन्हें पहले जेईई मेन्स परीक्षा पास करनी होती है।

साल 2020 में भी कोरोना महामारी की वजह से जेईई
मेन्स एग्जाम को टाल दिया गया था। जेईई मेन्स 2020, 1 सितंबर से 6 सितंबर के बीच आयोजित किया गया था और इसके बाद 27 सितंबर को जेईई एडवांस्ड 2020 आयोजित किया गया था।

अपने आधिकारिक नोटिफिकेशन में आईआईटी खड़गपुर ने कहा, ‘ कोविड-19 महामारी के कारण मौजूदा स्थिति को देखते हुए, 3 जुलाई 2021(शनिवार) को आयोजित होने वाली जेईई (एडवांस्ड) 2021 को स्थगित कर दिया गया है। परीक्षा की संशोधित तारीख की घोषणा उचित समय पर की जाएगी।’

कोविड-19 की दूसरी लहर के कारण एनटीए द्वारा पहले ही जेईई मेन्स 2021 को स्थगित कर दिया गया था। जेईई मेन्स (अप्रैल) 2021 की परीक्षाएं 27 अप्रैल से 30 अप्रैल तक आयोजित होने वाली थीं। जबकि, फरवरी और मार्च में परीक्षा सफलतापूर्वक आयोजित की गई थी।




.