जवाहर नवोदय विद्यालय में प्रवेश परीक्षा के लिए छात्रों को करना होगा इन नियमों का पालन

JNVST 2021: जवाहर नवोदय विद्यालय सेलेक्शन टेस्ट (JNVST) 2021 कक्षा 6 की परीक्षा कल यानी 11 अगस्त 2021 को आयोजित की जाएगी। इस परीक्षा के लिए लगभग 2 लाख छात्रों ने रजिस्ट्रेशन किया है। यहां हम आपको परीक्षा से जुड़े कुछ महत्वपूर्ण दिशानिर्देशों के बारे में बताएंगे। अधिक जानकारी के लिए आधिकारिक वेबसाइट navodaya.gov.in पर चेक कर सकते हैं।

कक्षा 6 परीक्षा के लिए छात्रों को 2 घंटे का समय दिया जाएगा। हालांकि, ‌दिव्यांग छात्रों को 30 मिनट का अतिरिक्त समय मिलेगा। परीक्षा में उपस्थित होने के लिए सभी रजिस्टर्ड छात्रों को JNVST Admit Card 2021 साथ ले जाना आवश्यक होगा। इसके बिना छात्रों को परीक्षा में बैठने की अनुमति नहीं दी जाएगी। छात्रों को टेस्ट सेंटर पर आवंटित किए गए रूम में 11 बजे तक उपस्थित होना होगा। देर से आने वाले छात्रों को परीक्षा में बैठने की और परीक्षा का समय पूरा होने से पहले छात्रों को हॉल/रूम छोड़ने की अनुमति नहीं दी जाएगी।

परीक्षा में शामिल होने के लिए छात्रों को मास्क पहनना होगा और अपने साथ सैनिटाइजर भी ले जाना होगा। साथ ही परीक्षा के दौरान कोविड-19 बचाव के नियमों का भी कड़ाई से पालन करना होगा। छात्रों को एक स्वघोषित फॉर्म भी ले जाना होगा, जिसमें यह उल्लेखित होना चाहिए कि उन्हे बुखार, खांसी या अन्य लक्षण हैं या नहीं। बता दें कि JNVST 2021 Class 6 Exam के लिए कोई खास ड्रेस कोड या पोशाक नहीं है। हालांकि, ‌छात्रों को स्कूल यूनिफार्म या कोई फैंसी ड्रेस पहनने से बचना चाहिए। परीक्षा से जुड़ी अधिक जानकारी के लिए छात्र या उनके अभिभावक हेल्पडेस्क नंबर 0120-2975754 पर संपर्क कर सकते हैं।

पिछले साल की बात करें तो इस परीक्षा के लिए कुल 2497570 छात्रों ने रजिस्ट्रेशन किया था। जिसमें से 45547 छात्रों को चुना गया था। वहीं इस साल रजिस्टर्ड छात्रों की संख्या पिछले साल से अधिक है।




.