डीआरडीओ में इन पदों पर नौकरी के लिए करें आवेदन, ये रहीं पूरी डिटेल्स

DRDO Recruitment 2021: डिफेंस रिसर्च एंड डेवलपमेंट ऑर्गेनाइजेशन (DRDO) ने साल 2021-22 के लिए अप्रेंटिस पदों पर भर्ती के लिए आवेदन मांगे हैं। इच्छुक उम्मीदवार 5 जून तक आधिकारिक वेबसाइट www.drdo.gov.in पर आवेदन कर सकते हैं । इस प्रक्रिया के माध्यम से कुल 47 पद पर भर्ती की जाएगी। जिसमें इंस्ट्रूमेंट मेकेनिक के 2 पद, मेकेनिक डीज़ल के 2 पद, कारपेंटर के 2 पद, प्लंबर के 1 पद, वेल्डर के 1 पद, इनफार्मेशन कम्युनिकेशन टेक्नोलॉजी सिस्टम मेंटेनेंस (ICTSM) के 2 पद, टर्नर के 1 पद, मशीनिस्ट के 1 पद, फिटर के 1 पद, इलेक्ट्रीशियन के 1 पद, कंप्यूटर ऑपरेटर एंड प्रोग्रामिंग असिस्टेंट (COPA) के 20 पद, स्टेनोग्राफर एंड सेक्रेटरीएल असिस्टेंट के 10 पद और कंप्यूटर हार्डवेयर एंड नेटवर्क मेंटेनेंस के 3 पद शामिल हैं।

इन पदों पर केवल वही उम्मीदवार आवेदन कर सकते हैं, जिन्होंने 2018, 2019 और 2020 में कोर्स पास किया है। जबकि, 2018 से पहले एग्जा़म पास करने वाले उम्मीदवार योग्य नहीं माने जाएंगे। यहां तक कि पोस्ट ग्रेजुएशन कर चुके उम्मीदवार भी‌ आवेदन नहीं कर सकते हैं।

जो उम्मीदवार इन पदों के लिए रजिस्ट्रेशन करना चाहते हैं, उन्हें अपने आवेदन की स्कैन कॉपी के साथ आवश्यक डाक्यूमेंट्स को पीडीएफ फॉर्मेट में ईमेल के माध्यम से भेजना होगा। मेल में सब्जेक्ट लाइन पर ‘अप्रेंटिसशिप कैटेगरी’ लिखा होना चाहिए। बता दें कि उम्मीदवार केवल ईमेल के माध्यम से ही संपर्क कर सकते हैं। अमान्य या गलत आईडी पर भेजे गए किसी भी ई- मेल के लिए डिफेंस लेबोरेट्री की ज़िम्मेदार नहीं होगी। उम्मीदवारों को अपना नाम https://apprenticeshipindia/org/course-search पर रजिस्टर करना होगा और [email protected] पर मेल करना होगा।

चयन प्रक्रिया की बात करें तो देश में कोरोना की दूसरी लहर को देखते हुए इंटरव्यू नहीं आयोजित किया जाएगा। जोधपुर डिफेंस लेबोरेट्री के डायरेक्टर द्वारा गठित बोर्ड आवेदनों की जांच करके उम्मीदवारों को शॉर्टलिस्ट करेगा। उम्मीदवारों का चयन मेरिट सिस्टम के आधार पर किया जाएगा। अधिक जानकारी के लिए उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट पर चेक कर सकते हैं।





.