डीएसएसएसबी के एडमिट कार्ड जल्द, ये है सिलेबस और एग्जाम पैटर्न

दिल्ली सबोर्डिनेट सर्विसेज सेलेक्शन बोर्ड (DSSSB) पोस्ट ग्रेजुएट टीचर ( PGT) के पद के लिए होने वाले कंप्यूटर बेस्ड टेस्ट (CBT) का एडमिट कार्ड जल्द ही जारी कर सकता है। डीएसएसएसबी पीजीटी परीक्षा सोशियोलॉजी, हिस्ट्री, कॉमर्स, फिजिकल एजुकेशन, फिजिक्स और इंग्लिश के विषयों के लिए 25 जून से 30 जून 2021 तक आयोजित की जाएगी। यहां हम आपको परीक्षा‌ पैटर्न और सिलेबस के बारे में बताएंगे।

डीएसएसएसबी पीजीटी परीक्षा में 300 नंबर के 300 ऑब्जेक्टिव टाइप सवाल पूछे जाएंगे। इस पेपर के दो सेक्शन होंगे। पहले सेक्शन में 100 नंबर के 100 सवाल जबकि दूसरे सेक्शन में 200 नंबर के 200 सवाल होंगे। वहीं, हर गलत जवाब के लिए 0.25 अंक की नेगेटिव मार्किंग भी होगी।

पहले सेक्शन में जनरल अवेयरनेस से हिस्ट्री, पॉलिटी, कॉन्स्टिट्यूशन, स्पोर्ट्स, आर्ट और कल्चर, जियोग्राफी, इकोनॉमिक्स, साइंस, साइंटिफिक रिसर्च और नेशनल और इंटरनेशनल संस्थानों के बारे में पूछा जाएगा। इसके माध्यम से समसामयिक घटनाओं को लेकर उम्मीदवारों कि समझ का आकलन किया जाएगा।

इसके अलावा जनरल इंटेलिजेंस और रीज़निंग एबिलिटी में एनालॉजी, सिमिलेरिटीज़, डिफरेंस, स्पेस विजुअलाइजेशन, प्रॉब्लम सॉल्विंग, एनालिसिस, जजमेंट, डिसीजन मेकिंग, विजुअल मेमोरी, डिस्क्रिमिनेशन, ऑब्ज़र्वेशन, रिलेशनशिप, कांसेप्ट्स, अर्थमैटिकल रीज़निंग, वर्बल और फिगर क्लासिफिकेशन, अर्थमैटिकल नंबर सीरीज़ आदि से सवाल होंगे।

अर्थमैटिकलऔर न्यूमेरिकल एबिलिटी से सिंपलीफिकेशन, डेसिमल्स, डेटा इंटरप्रिटेशन, फ्रैक्शंस, एलसीएम, एचसीएफ, रेश्यो और प्रोपोर्शन, परसेंटेज, एवरेज, प्रॉफिट और लॉस डिस्काउंट, सिंपल और कंपाउंड इंटरेस्ट, मेंसुरेशन, टाइम और वर्क, टाइम और डिस्टेंस, टेबल और ग्राफ आदि से सवाल पूछे जाएंगे।

हिंदी लैंग्वेज और कंप्रीहेंशन, इंग्लिश लैंग्वेज और कंप्रीहेंशन में वोकेबुलेरी, ग्रामर, सेंटेंस स्ट्रक्चर, सिनोनिम्स, एंटोनिम्स और उसके सही इस्तेमाल पर सवाल होंगे। इस के माध्यम से हिंदी और इंग्लिश भाषा में उम्मीदवारों की समझ चेक की जाएगी। दूसरे सेक्शन की बात करें तो इस सेक्शन में पद के लिए भर्ती नियमों पर आधारित संबंधित विषय पर मल्टीपल चॉइस सवाल पूछे जाएंगे। अधिक जानकारी के लिए उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट चेक कर सकते हैं।




.