नेवी में नौकरी के लिए आवेदन का आखिरी मौका, इनके लिए कोई आवेदन फीस नहीं

भारतीय नौसेना ने नाविक भर्ती के लिए रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया चल रही है। उम्मीदवार भारतीय नौसेना की आधिकारिक वेबसाइट पर आवेदन कर सकते हैं। रजिस्ट्रेसन की आखिरी तारीख 5 मई है। भारतीय नौसेना ने अधिसूचित किया है कि कुल 500 आर्टिफिशर अपरेंटिस (AA) और 2,000 सीनियर सेकेंडरी रिक्रूट (SSR) की भर्ती की जाएगी। जिन उम्मीदवारों ने मैथ्स, फिजिक्स और रसायन विज्ञान, जीवविज्ञान, कंप्यूटर विज्ञान किसी भी विषय के साथ 60% या उससे अधिक अंकों के साथ 10+2 की परीक्षा पास की है। इन पदों के लिए पात्र हैं। उम्मीदवार की आयु 17-20 साल के बीच होनी चाहिए।

उम्मीदवारों का चयन लिखित परीक्षा, फिजिकल टेस्ट और मेडिकल टेस्ट के माध्यम से किया जाता है। लिखित परीक्षा में चार सेक्शन शामिल होंगे- अंग्रेजी, विज्ञान, गणित और सामान्य ज्ञान। पेपर 60 मिनट का होगा। उम्मीदवारों को सभी सेक्शन में और कुल मिलाकर पास होना आवश्यक है। भारतीय नौसेना नाविक वैकेंसी 2021 के लिए वे उम्मीदवार आवेदन कर सकते हैं जिनका जन्म 01 फरवरी 2001 से लेकर 31 जुलाई 2004 के बीच हुआ हो।

इंडियन नेवी की वेबसाइट joinindiannavy.gov.in के जरिए ऑनलाइन अप्लाई करना है। जनरल और ओबीसी कैटेगरी के उम्मीदवारों को 215 रुपये आवेदन शुल्क देना होगा। अन्य सभी के लिए एप्लीकेशन फ्री है। आवेदन करने वाले उम्मीदवारों को कक्षा 12वीं की रिजल्ट के अनुसार शॉर्ट लिस्ट किया जाएगा। इसके बाद लगभग 10000 उम्मीदवारों को लिखित परीक्षा और पीईटी के लिए बुलाए जाएगा। ध्यान देने वाली बात है कि अलग-अलग राज्य के लिए अलग-अलग कट ऑफ हो सकता है।




.