पुलिस में भर्ती के लिए इस तारीख को होगा एग्जाम, ऐसे होगी नियुक्ति

SI Recruitment 2021: बिहार पुलिस विभाग में 2213 पदों को भरने की प्रक्रिया चल रही है। साल 2019 में इन दो पदों के साथ सहायक जेल अधीक्षक के कुल 2446 पदों पर बहाली के लिए विज्ञापन निकाला गया था। इस बहाली प्रक्रिया को पूरा कर लिया गया है। इसके बाद वर्ष 2020 में दारोगा और सार्जेंट के 2213 पदों पर बहाली के लिए विज्ञापन जारी किया गया। इसमें दारोगा के 1998 और सार्जेंट के 215 पद शामिल हैं। इसके लिए करीब सवा छह लाख अभ्यर्थियों ने आवेदन किया है।

पुलिस में भर्ती के लिए लिखित परीक्षा 5 दिसंबर को आयोजित की जाएगी। एग्जाम 2 शिफ्ट में होगा। इसके लिए बीपीएसएससी ने संभावित तारीख घोषित कर दी है। इसके लिए सभी जिलों के डीएम को एग्जाम की तैयारी के लिए पत्र लिखा है। बिहार में होने वाले पंचायत चुनाव को देखते हुए एग्जाम दिसंबर में कराने का फैसला लिया गया है।

बिहार पुलिस SI के चयन प्रक्रिया तीन चरणों में कराई जाएगी। सबसे पहले आपको प्रांरभिक लिखित परीक्षा में शामिल होना होगा, आप प्रांरभिक लिखित परीक्षा में सफल होते हैं तो आपको मुख्य परीक्षा देनी होगी। जो आवेदक मुख्य परीक्षा में सफल होते हैं उन्हें शारीरिक जांच परीक्षा से गुजरना होगा। जो शारीरिक जांच परीक्षा में सफल होंगे उन्हें BPSSC SI में नियुक्त होने का अवसर मिलेगा।

दिसम्बर में परीक्षा आयोजित करने का निर्णय संभावित पंचायत चुनाव को देखते हुए लिया गया है। अगस्त में चुनावी प्रक्रिया शुरू होने की संभावना है और यह नवम्बर तक जा सकती है। लिहाजा आयोग ने दिसम्बर में तारीख तय की है। चूंकि इस परीक्षा में करीब सवा छह लाख अभ्यर्थी शामिल होंगे इसलिए बड़े पैमाने पर तैयारी करनी होगी। बड़ी संख्या में सेंटर बनाना होगा और परीक्षा के दौरान सुरक्षा इंतजाम भी रखने होंगे। पंचायत चुनाव के दौरान यह संभव नहीं है।

इसकी प्रारंभिक लिखित परीक्षा कोरोना के चलते अबतक नहीं हो पाई है। कोरोना की दूसरी लहर खत्म होने के बाद सरकार ने प्रतियोगिता परीक्षा आयोजित करने की इजाजत दे दी है। इसके बाद बिहार पुलिस अवसर सेवा आयोग ने प्रारंभिक लिखित परीक्षा की तारीख तय कर दी है।




.