फादर्स डे पर लिखना है निबंध, इन टिप्स से मिल सकती है मदद

Father’s Day 2021 Essay: निबंध का शाब्दिक अर्थ है बंधनों से मुक्त यानी स्वच्छंद लेखन का वो स्वरुप जो रोचकता, क्रमबद्धता का पालन करे और समस्त बंधनों से मुक्त हो निबंध कहलाता है। निबंध कम शब्द या अधिक शब्दों में लिखा जा सकता है।
आज यहां हम आपको फादर्स डे पर एक रोचक निबंध लिखना बताएंगे।

आप अपने निबंध की शुरुवात में Father’s Day का एक छोटा सा बेस बना कर लिख सकते हैं कि पिता प्यार और मेहनत की वो मूर्ति है ,जो बिना दिखावा किये अपने कामों को जीवन भर करता है, पिता हम सभी के जीवन में एक अन संग हीरो की तरह होता है ।

इसके बाद Father’s Day क्यूं मनाया जाता है, इससे जुड़ी घटना को लिख सकते हैं। जैसे कि आम धारणा के विपरीत, वास्तव में फादर्स डे सबसे पहले पश्चिम वर्जीनिया के फेयरमोंट में 19 जून 1910 को मनाया गया था। कई महीने पहले 6 दिसम्बर 1907 को मोनोंगाह, पश्चिम वर्जीनिया में एक खान दुर्घटना में मारे गए 210 पिताओं के सम्मान में इस विशेष दिवस का आयोजन ग्रेस गोल्डन क्लेटन ने किया था। प्रथम फादर्स डे चर्च आज भी सेन्ट्रल यूनाइटेड मेथोडिस्ट चर्च के नाम से फेयरमोंट में मौजूद है।

फादर्स डे पर गूगल ने बनाया डूडल, आप भी ऐसे कर सकते हैं विश

फिर सबसे पहले फादर्स डे कहां और कब मनाया गया , इसको लिख सकते हैं साथ ही इसको विश्वभर में मान्यता कब मिली ये भी आप जोड़ सकते हैं। बता दें कि 1966 में, राष्ट्रपति लिंडन जॉनसन ने प्रथम राष्ट्रपतीय घोषणा जारी कर जून महीने के तीसरे रविवार को पिताओं के सम्मान में, फादर्स डे के रूप में तय किया। छह साल बाद 1972 में वह दिन आया जब राष्ट्रपति रिचर्ड निक्सन ने इस कानून पर हस्ताक्षर किये और यह एक स्थायी राष्ट्रीय छुट्टी बना।

फादर्स डे पिता को समर्पित एक दिन‌ है , जो उसके अथक परिश्रम और त्याग को दिखाता है। पिता घर का सबसे अहम सदस्य है, जिसके आस- पास ही सारा घर चलता है , वो घर का सबसे मजबूत स्तंभ होता है , जो हर दिन हम सभी की बेहतरी के लिए बिना रुके काम करता रहता है।

आप पिता के अंदर पाए जाने वाले गुणों को अलग अलग लिख सकते हैं। साथ ही लोग फादर्स डे को कैसे सेलीब्रेट करते हैं इसको बताइए। दुनिया के अलग अलग हिस्सों में अलग अलग तरह से फादर्स डे को मनाया जाता है , बहरहाल दुनिया के 111 से ज्यादा देश जून के तीसरे रविवार को फादर्स डे के रुप में मनाते हैं। इन सभी बिंदुओं के साथ आप अपना निबंध लिख सकते हैं और अपनी शब्द सीमा के अनुसार निबंध छोटा या बड़ा कर सकते हैं।





.