बिहार शिक्षक भर्ती के लिए काउंसलिंग जारी

Bihar Teacher Recruitment 2021: बिहार के प्राइमरी स्कूलों में शिक्षकों की भर्ती के लिए छठे चरण की काउंसलिंग शुरू हो चुकी है। इस काउंसलिंग के द्वारा 72000 स्कूलों के लिए 94000 से अधिक शिक्षकों की भर्ती की जानी है।

शिक्षक भर्ती के लिए उम्मीदवारों की काउंसलिंग सुबह 11:30 बजे से शुरू हो चुकी है और यह शाम 4 बजे तक चलेगी। बता दें कि 5 जुलाई को पटना के तीन केंद्रों पर कक्षा 6 से कक्षा 8 तक के लिए शिक्षकों की नियुक्ति की गई। जबकि, आज कक्षा 1 से कक्षा 5 तक के लिए शिक्षकों की नियुक्ति की जाएगी। शिक्षा मंत्री ने कहा है कि प्राइमरी शिक्षकों के लिए दूसरे फेज की काउंसलिंग 2 अगस्त से उन इकाइयों में शुरू होगी जहां नए आवेदन प्राप्त हुए हैं। उन्होंने अधिकारियों को पारदर्शी तरीके से काउंसलिंग कराने का भी निर्देश दिया है।

इस काउंसलिंग में शामिल होने के लिए उम्मीदवारों को अपने साथ पहचान पत्र ले आना होगा। उम्मीदवारों को आधार, पैन कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस में से किसी एक को लाना आवश्यक है। इसके अलावा उन्हें मैट्रिक, इंटर, ग्रेजुएशन, टीईटी का रिजल्ट, जाति और आवास प्रमाण पत्र सहित अन्य डाक्यूमेंट्स ले आना होगा।

शिक्षा विभाग द्वारा 5 जुलाई को राज्य के 30 जिलों के 71 नगर निकायों में शिक्षकों की काउंसलिंग में 390 उम्मीदवारों का चयन किया जाना था लेकिन केवल 258 उम्मीदवारों का ही चयन किया गया। कुल मिलाकर पहले दिन 66.2 % उम्मीदवारों का चयन हुआ है। कटिहार में 24 उम्मीदवारों का चयन किया गया। जबकि, नालंदा में 22, सहरसा में 19, औरंगाबाद में 16, बेगूसराय में 15, रोहतास में 14 और किशन गंज, पटना और सुपौल में 13-13 अभ्यर्थियों का चयन किया गया है। वहीं, भागलपुर, दरभंगा, गोपालगंज, लखीसराय, भोजपुर, जहानाबाद, मुजफ्फरपुर और समस्तीपुर में काउंसलिंग नहीं हो पाई।




.