बिहार सीईटी की परीक्षा स्थगित, नोटिफिकेशन में बताया ये कारण

बिहार बी.एड. 11 जुलाई को होने वाली सीईटी को स्थगित कर दिया गया है, नोडल विश्वविद्यालय, ललित नारायण मिथिला विश्वविद्यालय, कामेश्वरनगर, दरभंगा के एक आधिकारिक बयान में कहा गया है। दो वर्षीय बी.एड./शिक्षा शास्त्री कार्यक्रम में प्रवेश के लिए सामान्य प्रवेश परीक्षा (सीईटी) आयोजित की जाएगी। नोडल विश्वविद्यालय ने उम्मीदवारों को सूचित किया है कि “अपरिहार्य परिस्थितियों के कारण, बिहार बी.एड. 11 जुलाई को होने वाली सीईटी को स्थगित कर दिया गया है। परीक्षा की तारीख और अन्य संबंधित जानकारी नए अपडेट में जल्द ही अधिसूचित किए जाएंगे।”

एग्जाम के लिए लेटेस्ट अपडेट के लिए उम्मीदवारों को परीक्षा की आधिकारिक वेबसाइट https://bihar-cetbed-lnmu.in/ पर जाने की सलाह दी जाती है। बिहार बीएड सीईटी दो घंटे की अवधि की होगी जिसमें स्कूलों में सामान्य अंग्रेजी, सामान्य संस्कृत, सामान्य हिंदी, तार्किक और विश्लेषणात्मक तर्क, सामान्य जागरूकता और शिक्षण, लर्निंग एनवायरमेंट से 120 बहुविकल्पीय सवाल शामिल होंगे। उम्मीदवार को केवल ओएमआर शीट पर उत्तर अंकित करने के लिए नीले या काले बॉल पेन का उपयोग करना होगा।

बिहार बीएड कॉमन एंट्रेंस टेस्ट 2021 बीएड कॉलेजों में कुल 34 हजार सीटों के लिए आयोजित होना है। इसके लिए ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया 10 अप्रैल को शुरू हुई थी। जबकि आवेदन की अंतिम तिथि 05 जून थी। हालांकि लेट फीस के साथ आवेदन आठ जून तक किया जा सकता था। इसके अलावा अभ्यर्थियों को आवेदन में गलती सुधारने का भी मौका दिया गया था। यह प्रक्रिया 10 जून तक चली थी। परीक्षा का एडमिट कार्ड एक जुलाई को जारी होना था।




.