बीपीएससी के एग्जाम में इन दो दोस्तों ने किया टॉप, यहां पढ़ें उनकी स्ट्रेटजी

BPSC Toppers: बिहार पब्लिक सर्विस कमीशन (BPSC) ने 6 जून, 2021 को बीपीएससी 64वीं कंबाइंड कॉम्पिटेटिव एग्जाम (CCE) का रिज़ल्ट अपनी आधिकारिक वेबसाइट पर जारी कर दिया है। इस साल लगभग 1,454 उम्मीदवारों ने यह परीक्षा पास की है। परीक्षा में ओम प्रकाश गुप्ता ने पहला स्थान प्राप्त करते हुए टॉप किया। जबकि, सुपौल के रहने वाले विद्यासागर ने दूसरा स्थान प्राप्त किया।

विद्यासागर और उनकी दोस्त प्रिया ने यह परीक्षा पहले अटेम्प्ट में ही पास कर लिया है। दोनों की पढ़ाई सुपौल के नवोदय विद्यालय से हुई थी और उन्होंने बी.टेक की पढ़ाई के दौरान ही BPSC की तैयारी शुरू कर दी थी। इस परीक्षा में जहां विद्यासागर को दूसरा स्थान प्राप्त हुआ है, वहीं प्रिया को सप्लाई इंस्पेक्टर का पद मिला। इन दोनों की कहानी कई उम्मीदवारों को प्रेरित करेगी और परीक्षा की तैयारी के लिए एक बेहतर दिशा देगी।

जब मीडिया ने बीपीएससी टॉपर विद्यासागर से बीपीएससी ज्वाइन करने पर सवाल किया तो उनका कहना था कि अभी तो रिज़ल्ट जारी हुआ है और इस पर तुरंत फैसला कर पाना मुश्किल है। जबकि, प्रिया का कहना था कि अगर वह बेहतर रैंक हासिल कर पातीं तो उन्हें ज़्यादा खुशी होती। वह अभी बीपीएससी परीक्षा का एक और अटेम्प्ट देने की इच्छुक हैं।‌

बीपीएससी टॉपर विद्यासागर और प्रिया का मानना है कि सेल्फ स्टडी और कठिन परिश्रम ही उनकी सफलता का मूल मंत्र है। वह अपनी मेहनत, सही दिशा और परिवार के सहयोग कि वजह से ही बीपीएससी 64वीं परीक्षा पहले अटेम्प्ट में पास करने में सफल रहे। वह आगे कहते हैं कि बीपीएससी या फिर अन्य प्रशासनिक परीक्षा की तैयारी करने वाले उम्मीदवारों को धैर्य रखना चाहिए। उन्हें पता होना चाहिए कि क्या पढ़ना है और क्या नहीं पढ़ना है। उनके अनुसार सफलता पाने का केवल एक ही रास्ता है और वह है मेहनत और इसके अलावा कोई और दूसरा विकल्प नहीं होता है।




.