भारतीय नौसेना में इन पदों पर भर्ती के लिए करें आवेदन

Indian Navy Recruitment 2021: भारतीय नौसेना ने सेलर पदों पर भर्ती के लिए योग्य उम्मीदवारों से आवेदन मांगे हैं। इच्छुक उम्मीदवार इन पदों के लिए भारतीय नौसेना की आधिकारिक वेबसाइट joinindiannavy.gov.in के माध्यम से 2 अगस्त से 6 अगस्त 2021 तक आवेदन कर सकते हैं।

इस प्रक्रिया के माध्यम से अक्टूबर 2021 बैच में सेलर (म्यूजिशियन) के 33 पदों पर भर्ती की जाएगी। इन पदों पर चयनित उम्मीदवारों को ट्रेनिंग के दौरान 14,600 रुपए महीने का स्टाइपेंड दिया जाएगा। जबकि, ट्रेनिंग पूरी होने के बाद उम्मीदवारों को 21,700 रुपए से 69,100 रुपए महीने तक का वेतन मिलेगा। Indian Navy Recruitment 2021 के लिए उम्मीदवार शिक्षा मंत्रालय द्वारा मान्यता प्राप्त बोर्ड से मैट्रिकुलेशन पास होना चाहिए। साथ ही उम्मीदवार को संगीत में अच्छी जानकारी होनी चाहिए। इसके अलावा उम्मीदवार का जन्म 1 अक्टूबर 1996 से 30 सितंबर 2004 तक के बीच में होना चाहिए। बता दें कि इन पदों पर भर्ती के लिए आयु सीमा में किसी प्रकार की छूट नहीं दी जाएगी।

चयन प्रक्रिया की बात करें तो लगभग 300 उम्मीदवारों को म्यूजिक टेस्ट और फिजिकल फिटनेस टेस्ट (PFT) के लिए बुलाया जाएगा। चयन के लिए उम्मीदवारों को फिजिकल फिटनेस टेस्ट पास करना अनिवार्य होगा। इस टेस्ट में उम्मीदवारों को 7 मिनट में 1.6 किमी दौड़ पूरी करनी होगी। इसके अलावा 20 उठक – बैठक और 10 पुश अप्स करना होगा। विस्तृत जानकारी के लिए उम्मीदवार आधिकारिक नोटिफिकेशन चेक कर सकते हैं।

सभी इच्छुक उम्मीदवार इन पदों के लिए भारतीय नौसेना की आधिकारिक वेबसाइट www.joinindiannavy.gov.in के माध्यम से 2 अगस्त से 6 अगस्त 2021 तक आवेदन कर सकते हैं। आवेदन करने से पहले उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट पर उपलब्ध नोटिफिकेशन पर अपनी योग्यता अवश्य जांच लें।




.