भारतीय नौसेना में नौकरी का मौका, ये है एग्जाम का पैटर्न

Indian Navy 2021 AA SSR Recruitment: भारतीय नौसेना ने अगस्त 2021 बैच में क्रमशः 500 और 2000 रिक्तियों (लगभग) के लिए नाविकों के रूप में एए और एसएसआर के रजिस्ट्रेशन के लिए अविवाहित पुरुष उम्मीदवारों से आवेदन आमंत्रित किए हैं। रिक्तियों को राज्यवार तरीके से निर्धारित किया जाएगा। कुल 2500 पदों के लिए, लगभग 10000 उम्मीदवारों को लिखित परीक्षा और शारीरिक दक्षता परीक्षा (PFT) के लिए बुलाया जाएगा। लिखित परीक्षा में उपस्थित होने के लिए कट-ऑफ अंक अलग-अलग हो सकते हैं।

Indian Navy 2021 AA SSR Recruitment Exam Pattern:
कोरोना महामारी के कारण इस बार लगभग 10000 उम्मीदवारों को लिखित परीक्षा और PFT के लिए बुलाया जाएगा। लिखित परीक्षा और पीएफटी के लिए उम्मीदवारों की शॉर्टलिस्टिंग क्वालीफाइंग परीक्षा (10 + 2 परीक्षा) के प्रतिशत के आधार पर की जाएगी। कट ऑफ अंक अलग अलग राज्य में अलग अलग हो सकते हैं क्योंकि रिक्तियों को राज्यवार तरीके से आवंटित किया गया है।

इस परीक्षा में प्रश्न पत्र दो भाषाओं (हिंदी और अंग्रेजी) में होगा और इस एग्जाम में ऑब्जेक्टिव टाइप क्वेश्चन पूछे जाएंगे। वहीं प्रश्न पत्र में चार सेक्शन शामिल होंगे – अंग्रेजी, विज्ञान, गणित और सामान्य ज्ञान। प्रश्न पत्र का मानक 10 + 2 स्तर का होगा और परीक्षा के लिए पाठ्यक्रम वेबसाइट joinindiannavy.gov.in पर उपलब्ध होगा। यह एग्जाम एक घंटे का होगा। लिखित परीक्षा के लिए उपस्थित होने वाले सभी उम्मीदवारों को उसी दिन पीएफटी में भाग लेना होगा।

लिखित परीक्षा के समय उम्मीदवारों द्वारा सरकार / आईसीएमआर मान्यता प्राप्त प्रयोगशाला से कोविड-19 की एक निगेटिव आरटी-पीसीआर प्रयोगशाला रिपोर्ट प्रस्तुत करना अनिवार्य है (रिपोर्ट रिपोर्टिंग टाइम से 72 घंटे के अंदर की होनी चाहिए)।




.