भारतीय सेना ने जारी की नई नोटिस , अब इस महीने से शुरू होगा आवेदन

Indian Army New Notification: इंडियन आर्मी ने टेक्निकल एंट्री स्कीम (TES) 10 + 2 एंट्री 46 कोर्स के लिए एक नया अपडेट अपलोड किया है। आधिकारिक वेबसाइट के अनुसार, टीईएस 46 आवेदन जुलाई / अगस्त 2021 में भारतीय सेना की आधिकारिक वेबसाइट joinindianarmy.nic.in पर शुरू होगा।

इंडियन आर्मी ने 13 मार्च से 19 मार्च 2021 के एंप्लॉयमेंट न्यूज़ पेपर में एक सूचना प्रकाशित की थी। इंडियन आर्मी टेक्निकल एंट्री स्कीम के लिए आवेदन करने के लिए उम्मीदवारों को फिजिक्स, केमिस्ट्री और मैथ्स में 12वीं पास होना चाहिए। इसके अलावा, टीईएस-46 कोर्स से टीईएस में प्रवेश के लिए जेईई मेन्स अनिवार्य कर दिया गया है।

इच्छुक और योग्य उम्मीदवार लिंक एक्टिवेट होने के बाद, joinindianarmy.nic.in वेबसाइट पर रजिस्ट्रेशन करके इंडियन आर्मी टीईएस 2021 कोर्स के लिए आवेदन कर सकेंगे

इसके लिए वही उम्मीदवार आवेदन कर सकेंगे, जिन्होंने कक्षा 12वीं में साइंस विषय (फिजिक्स, केमेस्ट्री मैथ्स) में कम से कम 60 परसेंट मार्क्स पाए हों। इसके अलावा जेईई मेन्स भी क्लियर किया हो।

आपको बता दें की टीईएस में कुल 5 साल के लिए ट्रेनिंग होती है, जिसे दो चरणों में बांटा गया है। पहले चरण में ऑफीसर्स ट्रेंनिंग एकेडमी , गया में एक साल की बेसिक मिलिट्री ट्रेनिंग होती है। दूसरा चरण टेक्निकल ट्रेनिंग का है। इसमें उम्मीदवारों को सीएमई पुणे या एमसीटीई महू या एमसीईएमई सिकंदराबाद में 3 साल की प्री-कमीशन ट्रेनिंग और 1 साल की पोस्ट-कमीशन ट्रेनिंग दी जाएगी।

इस विषय में अधिक जानकारी के लिए उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट पर विस्तृत नोटिफिकेशन आने का इंतजार करें। इच्छुक उम्मीदवार मई-जून 2021 में joinindianarmy.nic.in पर ऑनलाइन मोड के माध्यम से पदों पर आवेदन कर सकेंगे।




.